बीटीसी अभ्यर्थियों के लिए विभाग ने 68,500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में बदलाव किया

लखनऊ. प्रदेश सरकार प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा फरवरी के पहले हफ्ते तक पूरी कराने का मन बना चुकी है। विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।
जानकारी के मुताबिक सामान्य परीक्षार्थियों को 67 नंबर और आरक्षित वर्ग के परीक्षार्थियों को 60 नंबर लाने पर पास माना जाएगा।

शासन को भेजा प्रस्ताव
सूत्रों की मानें तो बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षक भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग लिखित परीक्षा जनवरी के आखिरी हफ्ते या फरवरी के पहले हफ्ते में कराने की तैयारी कर रहा है। दरअसल 6 फरवरी से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम भी शुरू होने वाले हैं। इसलिए विभाग बोर्ड एग्जाम से पहले ही शिक्षक भर्ती परीक्षा करा लेना चाहता है।

विभाग ने किया बदलाव
आपको बता दें विभाग ने पहले तय किया था कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में पास होने का नियम नहीं रखा जाएगा और इस परीक्षा के 60 फीसदी नंबर शैक्षिक गुणांक में जोड़ दिए जाएंगे। लेकिन बीटीसी अभ्यर्थियों को ये मंजूर नहीं था और वे बराबर विभाग पर दबाव बना रहे थे। जिसके बाद विभाग ने बदलाव करते हुए यह नियम भी जोड़ दिया गया है कि सामान्य वर्ग के परीक्षार्थी 45 और आरक्षित वर्ग के परीक्षार्थी 40 फीसदी अंक लाने पर पास माने जाएंगे। शिक्षक भर्ती के लिए तीन घण्टे की लिखित परीक्षा कुल 150 नंबर की होगी, जिसमें पास परीक्षार्थियों के 60 फीसदी नंबर शैक्षिक गुणांक में जोड़े जाएंगे।

ऑनलाइ होगा आवेदन

विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में होने वाली शिक्षकों की भर्ती परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को सौंपी है। परीक्षार्थियों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं आवेदन में किसी भी तरह का संशोधन करने के लिए परीक्षार्थियों को मौका भी दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा। आपको बता दें कि टीईटी की तरह शिक्षक भर्ती परीक्षा भी मंडल मुख्यालयों पर कराई जाएगी। पारीक्षार्थियों को परीक्षा के दिन डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड की ओरिजिनल कॉपी लानी होगी। आपको बता दें कि सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा फार्म की फीस 600 रुपए रखी गई है, जबकि एससी/एसटी के लिए ये फीस 400 रुपए होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week