नए सत्र में दूर होगी शिक्षकों की कमी

अमर उजाला ब्यूरो इलाहाबाद।  प्रतियोगियों को दिए गए आश्वासन पर अगर शासन खरा उतरता है और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का गठन 15 जनवरी तक हो जाता है तो नए सत्र में प्रदेश के अशासकीय कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी।
इसके साथ ही ढाई सौ से अधिक अशासकीय कॉलेजों को प्राचार्य भी मिल जाएंगे। आयोग का गठन न होने के कारण शिक्षकों के दो हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया अटकी हुई है और आवेदन कर चुके अभ्यर्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।
उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में विज्ञापन संख्या 46 के तहत 1652 पदों के लिए लिखित परीक्षा कराई गई थी। लिखित परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया गया है और इंटरव्यू की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। आधे पदों पर अंतिम चयन कर अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दे दी गईं जबकि आधे पदों के लिए इंटरव्यू होना बाकी थी। इस बीच प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो गया और भर्तियां रोक दी गईं। तब तक विज्ञापन संख्या 47 के तहत अशासकीय कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी थी। इसकी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू कराया जाना था लेकिन यह भर्ती प्रक्रिया भी ठप हो गई। इसके अलावा विज्ञापन संख्या 48 के तहत अशासकीय कॉलेजों में प्राचार्य के 283 पदों के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी लेकिन इसकी परीक्षा भी नहीं कराई गई। इस बीच अशासकीय कॉलेजों से बड़ी संख्या में शिक्षक और प्राचार्य रिटायर हो चुके हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे कॉलेजों में पठन-पाठन प्रभावित है। अगर शासन 15 जनवरी तक उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का गठन कर देता है तो नए सत्र से पहले ठप पड़ी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी और नए सत्र से कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी।
00
--इनसेट--
----------
वादाखिलाफी हुई तो 16 को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन
इलाहाबाद। प्रतियोगियों ने शुक्रवार को युवा मंच के बैनर तले इविवि छात्रसंघ भवन में बैठक कर कहा कि उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का 15 जनवरी तक गठन नहीं किया तो 16 जनवरी को कलक्ट्रेट में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन होगा। शासन स्तर से यह आश्वासन भी दिया गया था कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन 31 दिसंबर तक कर दिया जाएगा। अगर 31 तक गठन नहीं हुआ तो एक जनवरी से प्रदेश स्तर पर आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा। बैठक में युवा मंच के अध्यक्ष अनिल सिंह सहित राजेश सचान, रणविजय, कौशल सिंह, मोहम्मद जाबिर, अरविंद मौर्या, शैलेंद्र सिंह, मनीष सिन्हा, पुष्पेंद्र सिंह, सतीश कुमार, उदय सिंह लोधी, सुरेंद्र कुमार, चंद्रेश यादव आदि मौजूद रहे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week