इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पठन-पाठन का अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है कि शैक्षिक क्षेत्र में नवाचार करने वालों की रिपोर्ट बेसिक शिक्षा अधिकारी नहीं दे पा रहे हैं।
शिक्षा निदेशक बेसिक ने बीएसए को भेजे कड़े पत्र में लिखा है कि ऐसा लगता है कि उनके स्तर पर इस दिशा में कोई कार्य ही नहीं हुआ है। अब फिर रिपोर्ट भेजने का आदेश हुआ है। परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पांच शिक्षकों का अलग-अलग समूह तैयार करके विकासखंड स्तर पर कार्यरत सभी शिक्षकों को चरणबद्ध तरीके से नवाचारों का प्रस्तुतीकरण करने का आदेश हुआ था। साथ ही जिले स्तर पर विशिष्ट नवाचार चिह्न्ति करके समूह गठन की सूचना शिक्षा निदेशक बेसिक को भेजनी थी लेकिन, अब तक इस दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ है । बेसिक शिक्षा महकमा जिले के नवाचार करने वाले शिक्षकों का प्रदेश स्तर पर समूह गठित करना चाहता है लेकिन, किसी जिले से इस संबंध में रिपोर्ट ही नहीं भेजी जा रही है।
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शिक्षा निदेशक बेसिक ने बीएसए को भेजे कड़े पत्र में लिखा है कि ऐसा लगता है कि उनके स्तर पर इस दिशा में कोई कार्य ही नहीं हुआ है। अब फिर रिपोर्ट भेजने का आदेश हुआ है। परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पांच शिक्षकों का अलग-अलग समूह तैयार करके विकासखंड स्तर पर कार्यरत सभी शिक्षकों को चरणबद्ध तरीके से नवाचारों का प्रस्तुतीकरण करने का आदेश हुआ था। साथ ही जिले स्तर पर विशिष्ट नवाचार चिह्न्ति करके समूह गठन की सूचना शिक्षा निदेशक बेसिक को भेजनी थी लेकिन, अब तक इस दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ है । बेसिक शिक्षा महकमा जिले के नवाचार करने वाले शिक्षकों का प्रदेश स्तर पर समूह गठित करना चाहता है लेकिन, किसी जिले से इस संबंध में रिपोर्ट ही नहीं भेजी जा रही है।
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