Breaking Posts

Top Post Ad

प्रदेश को तीन हजार एडेड स्कूलों में होगी भर्ती, सरकार ने जारी किया टाइमटेबल

लखनऊ. प्रदेश में जल्द ही 3000 ऐडड स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती होगी। इसके लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। प्रदेश में लगभग 3000 सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षक भर्ती की समय-सारणी राज्य सरकार ने जारी कर दी है।
अब सभी स्कूलों को 31 जनवरी 2019 तक शिक्षक भर्ती पूरी करनी है। इन भर्तियों के लिए मार्च में ही फैसला लिया गया था लेकिन स्कूल प्रबंधन से बचने के लिए समय सारणी जारी की गई है।
बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव देव प्रताप सिंह द्वारा जारी समय सारणी के मुताबिक 31 जुलाई तक सभी स्कूल प्रबंधन रिक्त पदों का विवरण बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे। स्कूलों को पदों का विज्ञापन 15 अक्टूबर तक करना होगा। वह 31 अक्टूबर तक चयन की कार्रवाई पूरी करनी होगी। भाजपा सरकार के सत्ता संभालने के बाद सभी भर्तियों पर रोक लगी थी। इन जूनियर हाई स्कूलों में मार्च में ही भर्ती से रोक हटाई गई थी लेकिन स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर लगाम कसने के लिए ही समय सारणी जारी की गई है। इन विद्यालयों में बड़ी संख्या में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के पद रिक्त हैं। स्कूलों में न्यूनतम मानक 4 शिक्षक और एक प्रधानाध्यापक का है। निलंबित शिक्षक प्रधानाध्यापक का पद रिक्त नहीं माना जाएगा। इन पर कोई भर्ती नहीं की जाएगी। यदि भर्ती में कोई गड़बड़ी पाई गई तो इसके जिम्मेदार माना जाएगा।
शिक्षक भर्ती की समयसारिणि
स्कूल रिक्त पदों की सूचना बीएसए को भेजेंगे - 31 जुलाई तक
स्कूल को आपत्तियों का निराकरण करना होगा - 31 अगस्त तक
बीएसए विज्ञापन की अनुमति देंगे - 30 सितंबर तक
स्कूल प्रबंधन पद का विज्ञापन देंगे - 15 अक्टूबर तक
स्कूल प्रबंधन चयन करेंगे - 31 अक्टूबर तक
चयन के बाद बीएससी को भेजेंगे सूची - 15 नवंबर तक
यदि बीएसए को आपत्ति हो तो प्रबंधन को सूचना - 30 नवंबर तक
स्कूल करेंगे बीएससी से प्राप्त आपत्तियों का निराकरण - 15 दिसंबर तक
बीएसए करेंगे चयन सूची का अनुमोदन - 15 जनवरी तक
नियुक्ति दिए जाएंगे - 31 जनवरी तक

कार्यभार ग्रहण किया जाएगा - 1 अप्रैल के बाद

No comments:

Post a Comment

Facebook