अब ई-कुबेर से होगा परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के वेतन का भुगतान

रामपुर। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को अब ई-पेमेंट के जरिए नहीं बल्कि ई-कुबेर प्रणाली के जरिए वेतन का भुगतान किया जाएगा। ई-कुबेर के माध्यम से वेतन भुगतान के लिए प्रदेश के दस जिलों को चयनित किया गया है। जिसमें मुरादाबाद मंडल से रामपुर, बिजनौर और अमरोहा को शामिल किया गया है।
नई प्रणाली से वेतन भुगतान के कारण अक्तूबर माह में वेतन विलंब से जारी होगा।
जिले में 1326 प्राइमरी और 632 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में मौजूदा समय में 3131 शिक्षकों का वेतन जारी किया जा रहा है क्योंकि हाल ही में हुई 68500 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्त शिक्षकों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है। इन शिक्षकों को अभी तक ई-पेमेंट के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से वेतन जारी किया जाता था। विभाग की ओर से वेतन की ग्रांट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को दे दी जाती थी। इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सभी बैंकों में शिक्षकों के खातों में वेतन की धनराशि ट्रांसफर करता था लेकिन, अब ई-पेमेंट की जगह ई-कुबेर प्रणाली से वेतन भुगतान होगा। जिसमें सभी शिक्षकों का वेतन उनके बैंक खातों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जगह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से भेजा जाएगा। इस प्रक्रिया के लिए पहले प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों को चयनित किया गया था और अब सितंबर माह का वेतन जो कि अक्तूबर में जारी होगा उसके लिए दस और जनपदों को शामिल किया गया है।

नई प्रणाली में डाटा अपडेट करने से वेतन जारी होने में होगा विलंब
रामपुर। ई-कुबेर प्रणाली से वेतन आरबीआई के माध्यम से बैंक खातों में पहुंचेगा। इसके लिए सभी शिक्षकों का बेनीफीसरी डिटेल अपडेट कर अपलोड करनी होगी। इसके लिए लेखा विभाग ने सभी ब्लाक में खंड शिक्षाधिकारियों को सीडी उपलब्ध करा दी है। शुक्रवार तक चमरौआ, सैदनगर और मिलक से डाटा प्राप्त होकर उसे फीड कर क्रास चेक के लिए दोबारा ब्लाक भेजा जा चुका है। जबकि बिलासपुर, नगर क्षेत्र, स्वार, शाहबाद से अभी तक बेनीफीसरी डाटा नहीं मिला है। इस कारण इसे क्रास चेक कराकर अपलोड करने में समय लगेगा और माह में सिर्फ शनिवार का एक दिन शेष है। लिहाजा अक्तूबर माह में शिक्षकों का वेतन करीब एक सप्ताह से दस दिन तक विलंब से जारी हो सकेगा।

इन जनपदों में लागू हुई ई-कुबेर प्रणाली-
रामपुर, अमरोहा, चंदौली, गाजीपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, सोनभद्र, जौनपुर, भदोही, बिजनौर।
-------------
-ई-कुबेर प्रणाली में आरबीआई के माध्यम से वेतन भुगतान किया जाएगा। नई प्रणाली से वेतन भुगतान के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके चलते सितंबर माह का वेतन जारी करने में विलंब होगा। -केएल सारस्वत, वित्त एवं लेखाधिकारी-बेसिक शिक्षा विभाग

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments