Breaking Posts

Top Post Ad

19 का पहाड़ा नहीं सुना सके बच्चे, शिक्षकों का वेतन रोका

उसावां (बदायूं)। परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने को काफी कोशिश की जा रही है, लेकिन रिजल्ट संतोषजनक नहीं आ रहा है। इसके लिए बहुत बड़ी वजह शिक्षकों को माना जा रहा है। शैक्षिक गुणवत्ता किस स्तर की है, इसका खुलासा एक बार फिर शनिवार को डीएम दिनेश कुमार सिंह के निरीक्षण में हुआ।
विद्यालय में जहां बच्चों की संख्या करीब 30 प्रतिशत थी, वहीं स्कूल में मौजूद बच्चों में से किसी को भी 19 का पहाड़ा याद नहीं निकला। ऐसे में डीएम का पारा चढ़ गया। उन्होंने विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के वेतन आहरण पर अग्रिम आदेश तक रोक लगाने का आदेश दिया है।
शनिवार को विकास खंड म्याऊं अंतर्गत ग्राम नवीगंज के प्राथमिक विद्यालय का डीएम ने औचक रूप से निरीक्षण किया। डीएम ने कक्षा पांच के कई बच्चों को खड़ा किया और कहा कि 19 का पहाड़ा सुनाया जाए तो कोई भी बच्चा नहीं सुना सका। डीएम ने शिक्षण कार्य की खराब स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अध्यापिका व शिक्षामित्रों के वेतन आहरण पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों के शिक्षकगण ये ध्यान रखें कि बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति रहनी चाहिए। सभी बच्चे नहाकर यूनिफार्म में स्कूल आएं। विद्यालय में बच्चों को नैतिकता के संबंध में भी अवश्य बताया जाए। डीएम ने मिड-डे-मील का रजिस्टर देखा तो शनिवार का विवरण रजिस्टर में अंकित नहीं किया गया था, जिसे देखकर डीएम ने अध्यापिका के प्रति नाराजगी जताई। इससे पूर्व डीएम ने गांव कंचनपुर के प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया, यहां भी बच्चों की उपस्थिति कम पाए जाने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Facebook