► Today's Breaking

सहायक शिक्षक भर्ती-19: न्यूनतम क्वॉलिफाइंग मार्क्स 40 व 45% ही होंगे

लखनऊ  सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा-2019 में अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम क्वॉलिफाइंग मार्क्स 60 व 65 प्रतिशत के बजाय 40 व 45 प्रतिशत ही होंगे। अब इसके आधार पर ही मेरिट बनाकर परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने शुक्रवार को क्वॉलिफाइंग मार्क्स की सीमा बढ़ाने संबंधी राज्य सरकार के 7 जनवरी 2019 के शासनादेश को खारिज कर दिया।
यह आदेश जस्टिस राजेश सिंह चौहान की बेंच ने मोहम्मद रिजवान व अन्य समेत कई अभ्यर्थियों की याचिकाओं को मंजूर करते हुए पारित किया।


कोर्ट ने फरवरी में इस भर्ती का परिणाम घोषित करने पर अंतरिम रेाक लगा दी थी। रोक हटाते हुए कोर्ट ने सरकार को तीन माह के भीतर परिणाम घेाषित कर भर्ती प्रकिया पूरी करने का आदेश दिया है। याचिकाओं में सचिव, बेसिक शिक्षा द्वारा जारी 7 जनवरी 2019 के शासनादेश को चुनौती दी गई थी।

सरकार की दलील
सरकार की ओर से 7 जनवरी के शासनादेश का बचाव करते हुए कहा गया कि यह निर्णय क्वॉलिटी एजुकेशन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। पिछली परीक्षा में 1 लाख 40 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे, लेकिन इस बार 4 लाख 10 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है इसलिए भी क्वॉलिफाइंग मार्क्स बढ़ाने पड़े।

याचिकाकर्ताओं का तर्क
याचिकाकर्ताओं का तर्क था कि वे शिक्षामित्र हैं और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें दो परीक्षाओं में 25 मार्क्स का वेटेज दिए जाने का आदेश दिया है। वर्ष 2018 की सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में क्वॉलिफाइंग मार्क्स 45 व 40 प्रतिशत तय किए गए थे, जिसमें वे शामिल हो चुके हैं। इस बार उनके लिए सहायक शिक्षक पद पर भर्ती होने का आखिरी मौका है लिहाजा इसके क्वॉलिफाइंग मार्क्स भी पिछली परीक्षा के अनुसार ही होने चाहिए।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

Post a Comment

0 Comments

Big Breaking

सपा मुखिया की बजह से आज खतरा है शिक्षामित्र के समायोजन पर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
ब्रेकिग न्यूज़ :  बर्खास्त होगे टीचर बने सभी शिक्षामित्र - सुप्रीम कोर्ट
7 वें वेतन आयोग का बिल हुआ पास : कर्मचारियों को अच्छी खबर केन्द्र सरकार ने कल केबिनेट की बैठक में 50% डीए बेसिक मे जोड़ने के प्रस्ताव को भी किया पास : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News
बीएड यूपीटीईटी 2011 का सम्पूर्ण समायोजन जीत की ओर अग्रसर
Breaking News : शिक्षा विभाग की हॉट खबरें : बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा की ताज़ा खबरें
शिक्षामित्रों को बड़ी राहत, PM मोदी ने दिया ये तोहफा
Breaking News - अखिलेश यादव ने दिया आदेश - 21-09-2015 को ऊप्र के सभी जिलों के BSA को नियुक्ति हेतु सूचना प्रेषित की जाये
यू पी के 1.75 लाख शिक्षामित्रों को हटाया जायेगा।।।
B.Ed वालों के लिए बहुत ही जल्दी बड़ी भर्ती : मुख्यमंत्री