Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी डिग्री के सहारे बनने चले थे शिक्षक 150 अभ्यर्थियों पर केस : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest updates

फर्जी डिग्री के सहारे बनने चले थे शिक्षक 150 अभ्यर्थियों पर केस
वाराणसी (ब्यूरो)। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले 150 अभ्यर्थियों की स्नातक, बीएड और परास्नातक की डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पर काउंसलिंग के बाद विभिन्न विश्वविद्यालयों से सत्यापन रिपोर्ट आई तो इस फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ। संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार ने इन सभी अभ्यर्थियों के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

मंडल स्तर पर राजकीय विद्यालयों में सहायक शिक्षक के 532 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके लिए विभिन्न जिलों से कुल 2.38 लाख आवेदन आए थे। प्रथम चरण में 1400 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई गई। इसके बाद इन अभ्यर्थियों के अंकपत्र और प्रमाणपत्र सत्यापन के लिए संबंधित कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों को भेजे गए। जेडी कार्यालय को अब तक जो सत्यापन रिपोर्ट मिली है, उसके अनुसार 150 अभ्यर्थियों के रिकार्ड फर्जी हैं।
इनमें 91 पुुरुष और 59 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। डॉ. प्रदीप ने बताया कि जांच में डॉ. राजेश्वर सेवा आश्रम महाविद्यालय, ढिढुई प्रतापगढ़ के के 14, साकेत पीजी कॉलेज, अयोध्या के 14, मानव भारती विश्वविद्यालय, सोनल हिमांचल प्रदेश के 13 अभ्यर्थियों की डिग्रियां फर्जी मिली हैं। इसी तरह वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर की 62, लखनऊ विश्वविद्यालय की 21, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की चार, श्रीधर विश्वविद्यालय राजस्थान की 10, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की 11 और राष्ट्रीय विश्वविद्यालय जोधपुर का एक अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र फर्जी मिले हैं। अभी 250 अभ्यर्थियों की संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से सत्यापन रिपोर्ट आना बाकी है। जेडी ने बताया कि इन सभी अभ्यर्थियों के विरुद्ध कैंट थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया गया।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook