Breaking Posts

Top Post Ad

Good News - प्रशिक्षु शिक्षकों को अगले हफ्ते मौलिक नियुक्ति का तोहफा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्रशिक्षु शिक्षकों में नियुक्ति पर असमंजस
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रशिक्षु शिक्षकों को अगले हफ्ते मौलिक नियुक्ति का तोहफा मिलने जा रहा है। इसकी खुशी उनमें देखी जा सकती है, साथ ही तैनाती स्थल को लेकर भावी शिक्षक उतना ही परेशान हैं। सभी का जिला भले ही तय है, लेकिन स्कूल कौन होगा यह किसी को नहीं मालूम।


प्रशिक्षु शिक्षकों की चाहत है कि सरकार उन्हें मौजूदा तैनाती वाले स्कूलों में ही नियमित कर दें तो वह भी सुकून में रहेंगे और वहां के बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत तैनाती पाने वाले प्रशिक्षु शिक्षक जल्द ही नियमित होने वाले हैं। उनकी तैनाती के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने सिर्फ विज्ञापन ही जारी नहीं किया है बल्कि कई जिलों में काउंसिलिंग तक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि दीपावली तक सबको नियुक्ति मिल जाएगी। इससे सभी बेहद खुश हैं वहीं तैनाती स्थल को लेकर वह परेशान भी हैं। असल में महिलाओं एवं विकलांगों से अपनी पसंद के तीन-तीन स्कूल लिखकर देने को कहा गया है। इससे तय है कि उन्हें तीन में से कहीं न कहीं नियुक्ति मिल जाएगी। दूसरी ओर पुरुष प्रशिक्षु शिक्षक कहां तैनात होंगे, इसका कोई ठिकाना नहीं है।

शिक्षा विभाग के अफसर पुरुष अभ्यर्थियों को रोस्टर के तहत तैनाती देने जा रहे हैं। इसमें टीईटी मेरिट के अंक एवं जन्मतिथि के वर्ष के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी, उसके बाद विभाग जिले भर के सभी स्कूलों को ए, बी, सी, डी .. नाम से शुरू होने वाले विद्यालयों की लिस्ट बनाएंगे। अभ्यर्थी का नाम जिस स्कूल के सामने आएगा उसे वहां जाना होगा। इसी फामरूले पर शिक्षामित्रों की भी तैनाती हुई थी। प्रशिक्षु शिक्षक इस नियम को लेकर बहुत परेशान हैं। वह कयास भी नहीं लगा पा रहे हैं कि उनकी तैनाती कहां हो जाएगी।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook