Breaking Posts

Top Post Ad

अब विद्यार्थियों के हाथ होगा प्रशिक्षु अध्यापकों का भविष्य : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

अब बीएड प्रशिक्षुओं का भविष्य स्कूली विद्यार्थियों के हाथ में होगा। जिस स्कूल में प्रशिक्षु अध्यापन के लिए जाएंगे वहां के विद्यार्थी यदि शिक्षक के अध्यापन से संतुष्ट नहीं होते हैं तो उसका सीधा असर प्रशिक्षु के प्रमाणपत्र के ग्रेड पर होगा।

दो वर्ष के बीएड प्रशिक्षण में इस साल से प्रशिक्षु का अध्यापन पांच माह का होगा।
पहला चरण मई में होगा और इसमें प्रशिक्षु अध्यापकों को यह सिखाया जाएगा कि उन्हें विद्यार्थियों को पढ़ाना कैसे है, जबकि दूसरा अगस्त से नवंबर तक होगा। शिक्षा निदेशालय दिल्ली के नियमों के अनुसार दो वर्ष की बीएड में इस बार नए नियम शुरू किए गए हैं। इसमें प्रशिक्षु अध्यापकों का अध्यापन प्रशिक्षण पांच माह किया गया है और दूसरी ओर प्रशिक्षु अध्यापक कक्षा में अकेले नहीं पढ़ा पाएंगे। इस दौरान संबंधित विषय का नियमित अध्यापक भी मौजूद होगा और वह प्रशिक्षु पर नजर रखेगा। अध्यापन कार्यकाल समाप्त होने के बाद स्कूल का नियमित अध्यापक प्रशिक्षुओं को उनकी दक्षता के अनुसार ग्रेड देगा। नियमित अध्यापक व विद्यार्थियों से मिलने वाले ग्रेड प्रशिक्षु अध्यापक के संस्थान को जाएंगे और इसके आधार पर प्रशिक्षु अध्यापक के प्रमाणपत्र को ग्रेडिंग दी जाएगी। बुधवार को इस बाबत धर्मशाला में उच्च शिक्षा उपनिदेशक कमल किशोर गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया और इसमें राजकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय धर्मशाला के प्राचार्य प्रो. एसके पाठक, केएलवी कन्या महाविद्यालय धर्मशाला से एनडी शर्मा, शिक्षा विभाग से गिरीश कपूर, जिलेभर से निजी व सरकारी स्कूलों के मुखिया भी मौजूद रहे।

.......................
बैठक में पारित किए गए प्रस्ताव
-किसी भी संस्थान के प्रशिक्षु से संस्थान संतुष्ट नहीं होता है तो उसका नाम ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा।
-प्रशिक्षु अध्यापकों को उन स्कूलों में भेजा जाए जिनमें नियमित अध्यापकों के पद रिक्त हैं।
-निजी स्कूलों में भी प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे प्रशिक्षु अध्यापक।
......................
'बीएड प्रशिक्षण में दो चरणों में पांच माह का अध्यापन कार्य होगा। प्रशिक्षु अध्यापक की कक्षा के दौरान संबंधित विषय का अध्यापक भी क्लास में मौजूद होगा और निगरानी रखेगा। प्रशिक्षु को उसकी दक्षता के अनुसार ग्रेड भी देगा।


-दिनकर बुराथोकी, निदेशक उच्च शिक्षा।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook