Breaking Posts

Top Post Ad

भविष्य के गुरुजी और अंक लाए माइनस साढ़े तीन

जागरण संवददाता, बरेली : वे भविष्य के गुरुजी हैं। इनकी काबिलियत देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। काउंसलिंग के दौरान शुक्रवार को बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट कार्ड देखा गया तो अंक माइनस में थे। तब जबकि बीएड प्रवेश परीक्षा 400 अंकों की होती है।
यह स्थिति साफ बता रही है कि सरकार के वे दावे झूठे हैं, जिनमें देश के शैक्षिक ढांचे को मजबूत करने की बात कही जाती है। जाहिर सी बात है, जो शख्स अपनी परीक्षा में एक अंक हासिल नहीं कर पाया, वह शिक्षक की भूमिका में होगा तो छात्रों का शैक्षणिक स्तर कैसे सुधार सकेगा?
शुक्रवार को 250001 से सभी रैंक वालों की काउंसलिंग थी। जो अभ्यर्थी काउंसलिंग कराने आए उनको बीएड की प्रवेश परीक्षा में चार सौ में से चार अंकों से लेकर माइनस साढ़े तीन अंक तक मिले थे। काउंसलिंग लेटर के साथ छात्रों का जब रिजल्ट कार्ड देखा गया तो सारी स्थिति सामने आई। हालांकि सभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई गई।
शिक्षकों ने खड़े किए सवाल
विवि के कंप्यूटर साइंस के शिक्षक डॉ. रविंद्र सिंह कहते हैं कि शुक्रवार को बीएड काउंसलिंग का हाल देखकर हैरानी हुई। जो प्रवेश परीक्षा में दो अंक नहीं ला सकते वो बच्चों को क्या पढ़ाएंगे। हैरानी की बात कि बीएड प्रवेश के लिए कोई मानक तक नहीं है। फेल होना तो दूर की बात माइनस अंक वालों को प्रवेश दिए जा रहे हैं।
एक लाख से ज्यादा सीटें रह जाएंगी खाली
इस बार भी बीएड की एक लाख से ज्यादा सीटें खाली रह जाएंगी। शुक्रवार तक कुल चालीस फीसद ने काउंसलिंग कराई। सूबे में 1.90 लाख बीएड की सीटें हैं। विवि के कॉलेजों में 13 हजार बीएड की सीटें हैं। चालीस फीसद काउंसलिंग के हिसाब से अबतक बमुश्किल 76 हजार सीटे ही भरी जा सकी हैं। 1.10 लाख सीटें अब भी खाली हैं। शनिवार को काउंसलिंग का अंतिम दिन है। सभी रैंक वाले अभ्यर्थी काउंसलिंग करा सकते हैं। वहीं शुक्रवार को आठ बजे तक काउंसलिंग हुई।
पूल काउंसलिंग 3 से

रिक्त सीटें भरने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने पूल काउंसलिंग का भी कार्यक्रम जारी कर दिया है। पूल काउंसलिंग 3, 4 और 5 जुलाई को होगी। काउंसलिंग के दौरान ही अभ्यर्थियों को पूरी फीस जमा करनी होगी। वहीं रुहेलखंड विश्वविद्यालय में पूल काउंसलिंग नहीं होगी। प्रति कुलपति प्रोफेसर वीपी सिंह ने बताया कि लखनऊ विवि को पत्र भेज दिया गया है। प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग कराएंगे इसलिए बीएड की पूल काउंसलिंग नहीं कराई जा सकती।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook