Breaking Posts

Top Post Ad

ऑनलाइन होगी मास्साब की सर्विस कुंडली

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : जिले के 1902 प्राथमिक और 766 उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं का ब्यौरा बस एक क्लिक पर कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगा। शासन के निर्देश पर ऑन लाइन सेवा को दर्ज करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है।
परिषदीय स्कूलों में तैनात 6700 अध्यापकों का सर्विस ब्यौरा अब मैनुअल नहीं रह जाएगा। बेसिक शिक्षा सचिव ने इसे ऑनलाइन करने का आदेश दिया है। शासनादेश मुताबिक संबंधित शिक्षक के नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ नियुक्ति तिथि, सेवानिवृत्त की तिथि, अवकाश विवरण, नौकरी में लापरवाही पाए जाने पर दंड करने की स्थिति, कितने बार और कौन कौन गलत कामों पर सजा दी गई। चालू सत्र में कितने अवकाश ले चुके हैं। जीपीएफ की स्थिति, ऋण आदि का ब्यौरा ऑनलाइन होगा। इसके साथ ही शासन से मिलने वाली हौसला अफजाई, पुरस्कार और दंड सीधे शासन से दर्ज होगा। बीएसए विनय कुमार ¨सह ने बताया कि शासन के निर्देश पर सभी खंड शिक्षाधिकारियों से जारी हुए प्रपत्र के अनुसार सूचना देने के आदेश दिए गए हैं। संबधित शिक्षक को सबसे पहले कोड एलाट होगा। इसके बाद उसका ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। कोड डालते ही सारा ब्यौरा कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
.......
कार्रवाई पर पर्दा डालना नहीं होगा आसान

नौकरी के दौरान शिक्षक-शिक्षिकाओं पर तमाम विभागीय कार्यवाही होती रहती हैं। इन नोटिसों को यदा कदा ही सर्विस बुक पर अंकित किया जाता रहा है। से¨टग-गे¨टक करके मास्साब बचते आए हैं, लेकिन अब यह काम आसान नहीं होगा। कारण कि नोटिस दिए जाते ही इसके ऑनलाइन किया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook