Breaking Posts

Top Post Ad

जीबीयू शिक्षक भर्ती : योग्य उम्मीदवारों को नहीं आया विवि का बुलावा

 गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) में शिक्षक भर्ती घोटाले में एक और खुलासा हुआ है। जीबीयू बचाओ मंच के संयोजक डा. विकास पंवार ने बताया कि शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कई योग्य उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया ही नहीं गया।
टीईटी के नेताओं से पूछो , कोर्ट की क्या तैयारी है ? : हिमान्शु राणा
योग्य होने के बावजूद उन्हें स्क्री¨नग से बाहर कर दिया गया। न्यूनसंख्या के उम्मीदवारों को बुलाकर चयन प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। डा. विकास ने आगे बताया कि यह घोटाला विवि की बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट (बीओएम) की बैठक में बाहरी सदस्यों ने पकड़ लिया और इस पर अनुमोदन करने से इन्कार कर दिया। अनुमोदन से इन्कार करने के साथ ही सदस्यों ने न्यूनसंख्या के संबंध में फिर से विचार विमर्श कर समीक्षा करने के आदेश दिए हैं और यह भी कहा है कि समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया जाए। समिति की आख्या प्रस्तुत होने के बाद ही इस पर विचार विमर्श किया जाएगा। दैनिक जागरण के पास बीओएम के मिनट्स हैं, जिसमें समीक्षा कर आख्या प्रस्तुत करने की बात है।
UPTET 2011 : मा सुप्रीम कोर्ट में ia डालने में भी की गई धांधलेबाजी : गाजी इमाम आला
जीबीयू बचाओ मंच के संयोजक डा. विकास पंवार के मुताबिक 78 शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण को नजरअंदाज करने के साथ ही योग्य उम्मीदवारों को भी करारा झटका दिया गया है। कई खास लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए शिक्षक भर्ती में न्यूनसंख्या को अपनाया गया। जो लोग खास थे, उन्हीं को स्क्री¨नग कमेटी की एनओसी मिली और साक्षात्कार के लिए चयन किया गया। विवि में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कई योग्य उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया ही नहीं गया, जबकि नियमानुसार आवेदन करने वाले प्रत्येक योग्य उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।
डा. विकास ने कहा कि शिक्षक भर्ती में ज्यादा से ज्यादा योग्य उम्मीदवारों को बुलाया जाता है, जिससे कि विवि को उच्च स्तर के शिक्षक मिले, लेकिन शिक्षक भर्ती में घोटाला करते हुए न्यूनसंख्या को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया व कई योग्य उम्मीदवारों को न बुलाकर नजरअंदाज किया। अब बीओएम के सदस्यों ने इस पर आपत्ति जताई है और न्यूनसंख्या पर फिर से विचार विमर्श करने को कहा है। समिति के द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली आख्या इसमें अहम रोल अदा करेगी।
---
नए रजिस्ट्रार की होगी नियुक्ति
विवि में तैनात रह चुके रजिस्ट्रार अमरनाथ उपाध्याय का शासन ने तबादला कर दिया है। अब उनकी जगह जल्द ही नए रजिस्ट्रार की नियुक्ति की जाएगी। हालांकि अभी रजिस्ट्रार अमरनाथ उपाध्याय को विवि से रिलीव नहीं किया गया है। जल्द ही उनको विवि से रिलीव किया जा सकता है।
---
जिस तरह से विवि में लगातार घोटाले के बाद घोटाले हो रहे हैं, यह विवि के भविष्य को अधर में ले जा रहा है। मैं मामले में हाईकोर्ट जाऊंगा और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करूंगा।

-डा. विकास पंवार, संयोजक, जीबीयू बचाओ मंच।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook