Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में ओबीसी अभ्यर्थियों को पांच फीसदी की छूट

परास्नातक में 50 फीसदी तक अंक पाने वाले ओबीसी अभ्यर्थी भी उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। आयोग की बुधवार को हुई बैठक में उन्हें पांच प्रतिशत छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया।
इस फैसले के साथ आवेदन की आखिरी तारीख भी पांच अगस्त तक बढ़ा दी गई है।
आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 47 के अंतर्गत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए परास्नातक में न्यूनतम 55 फीसदी अंक की बाध्यता थी। सिर्फ एससी अभ्यर्थियों को पांच फीसदी अंक की छूट दी गई है। इसके विपरीत यूजीसी की ओर जारी नोटिफिकेशन में एससी के साथ ओबीसी अभ्यर्थियाें को भी परास्नातक में पांच फीसदी छूट दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसी आधार पर ओबीसी अभ्यर्थियों ने मंगलवार को आयोग में पांच फीसदी अंक की छूट की मांग का ज्ञापन सौंपा था। इस परिप्रेक्ष्य में बुधवार को हुई बैठक में आयोग ने उनकी मांग मान ली।
इस तरह से परास्नातक में 50 फीसदी या इससे अधिक अंक पाने वाले ओबीसी अभ्यर्थी भी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए बुधवार को आवेदन की आखिरी तारीख थी लेकिन अब पांच अगस्त तक बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी तीन अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। चार अगस्त तक फीस जमा होगी। इसके बाद पांच अगस्त तक फार्म भरकर सबमिट कर सकेंगे। यूजीसी की नियमावली के अंतर्गत नेट-स्लेट से छूट चाहने वाले 2009 से पहले पंजीकृत पीएचडी / डीफिल अभ्यर्थियों को एक निर्धारित फार्मेट में विश्वविद्यालय का प्रमाणपत्र देना होगा। इसका प्रारूप भी आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook