Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के फर्जीवाड़े पर नकेल

कन्नौज : बेसिक स्कूलों में तैनात प्रधानाध्यापक व शिक्षक फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे। विद्यालयों में तैनात शिक्षक खुद की जगह दूसरे शिक्षक को पढ़ाने के लिए नहीं भेज पाएंगे।
उन्हें ही बच्चों को पढ़ाने आना होगा। यह संभव हो सकेगा शासन के नए फरमान से। इसके तहत प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों की फोटो स्कूल परिसर के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। रजिस्टर में भी ब्योरा दर्ज होगा। इससे बिना बताए गायब रहने वाले शिक्षकों पर अंकुश लगेगा।
जिले में पिछले अनुभवों को लेकर अफसर चिंतित हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने नगर शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व प्रधानाध्यापक को पत्र लिखा है। कहा गया है कि एक जुलाई से स्कूल खुलने पर प्रधानाध्यापक व शिक्षकों का अलग-अलग रजिस्टर बनेगा। इसमें उनकी पासपोर्ट साइज की फोटो के साथ पूरा ब्योरा लिखा जाएगा। मसलन, वह कहां के रहने वाले हैं व कब से स्कूल में तैनात हैं आदि। स्कूल के बाहर लगे नोटिस बोर्ड पर सभी शिक्षकों की फोटो चस्पा की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अफसरों को भी इससे सहूलियत मिलेगी। शिक्षकों की मिलीभगत से स्कूल में पढ़ाने वाले फर्जी शिक्षकों पर लगाम कसी जा सकेगी।
मिल चुके कई फर्जी शिक्षक
पिछले वर्ष जिलाधिकारी समेत कई अफसरों को निरीक्षण के दौरान परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षक की जगह गांव के रहने वाले युवा पढ़ाते मिले थे। शिक्षक उन्हें प्रतिमाह तीन से चार हजार रुपये दे रहे थे। विद्यालय में तैनात शिक्षक माह में एक या दो बार आकर रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर महीने भर का वेतन निकाल लेते हैं। तिर्वा तहसील क्षेत्र में ऐसे शिक्षकों की भरमार है। वह स्कूल में तैनात होने के साथ दूसरे कारोबार से भी जुड़े हैं। विभाग की नई व्यवस्था से इस तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा। साथ ही फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई हो सकेगी।
स्कूलों पर एक नजर
परिषदीय विद्यालय : 1,664
प्राथमिक स्कूल : 1,211
उच्च प्राथमिक : 453
पंजीकृत छात्र-छात्राएं : 1,52,175
शिक्षक संख्या : 3,251
प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक : 2,151
उच्च प्राथमिक में शिक्षक : 1,200
अफसर बोले
बेसिक स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर सभी शिक्षकों की फोटो चस्पा करने की व्यवस्था लागू की गई है। इसे एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा। इससे शिक्षा व्यवस्था में सुधार आएगा। गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों पर विभागीय व कानूनी कार्रवाई होगी।
-अखंड प्रताप ¨सह, बीएसए

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook