Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक नदारद, शिक्षामित्र के भरोसे पाठशाला

सुलतानपुर : बेसिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए तरह-तरह आयोजन आए दिन किए जा रहे हैं। शासन से लेकर प्रशासन तक शिक्षा को लेकर गंभीर नजर आता है, लेकिन विद्यालयों में तैनात शिक्षक बेपरवाह बने हैं।
ऐसा ही नजारा शुक्रवार को हनुमानगंज प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहां प्रधानाध्यापक समेत पांच शिक्षकों की तैनाती है, लेकिन शुक्रवार को चार शिक्षक ड्यूटी से नदारद थे, स्कूल में 98 बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा एक शिक्षामित्र निभाती मिली।
भदैंया विकास खंड क्षेत्र में लखनऊ-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे हनुमानगंज कस्बे में स्थित है प्राथमिक विद्यालय। शुक्रवार को 'दैनिक जागरण' ने सुबह 11 बजे पड़ताल की।
विद्यालय में कुल 98 बच्चों के सापेक्ष पांच अध्यापकों की तैनाती है। पर, शुक्रवार को शिक्षामित्र सीमा ¨सह ही विद्यालय में मौजूद मिलीं। उन्होने बताया कि प्रधानाध्यापिका विनीता ¨सह बैंक गई हैं, जबकि महीने का अंतिम समय चल रहा है। सहायक अध्यापिका प्रियंका शर्मा को बीआरसी जाने की बात बतायी गई, लेकिन वहां कोई स्कूल से नहीं गया था। साथ ही दो अन्य सहायक अध्यापिका रीना बरनवाल व कल्पना गौरव को अवकाश पर होने की बात बताई। स्कूल के दो कमरों मे बैठाकर सभी छात्रों को एकमात्र शिक्षामित्र पठन-पाठन की खानापूरी करती हुई पाई गई।
---------------
दो शिक्षक अवकाश पर हैं। हम बैंक पैसा निकालने गए थे। तीन लोग विद्यालय में आए थे।
-विनीता ¨सह, प्रधानाध्यापिका
------------------------ दो अध्यापिकाओं का एक साथ अवकाश लेना व स्कूल से गैरहाजिर रहना गंभीर विषय है। उन्होंने कहाकि मामले की जांच कर इसमें कार्रवाई की जाएगी। किसी भी कीमत पर लापरवाही शिक्षकों को बख्शा नहीं जाएगा।

पंकज यादव, खंड शिक्षाधिकारी भदैंया
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook