5 मार्च से मिलेंगे टीईटी पास कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट, यहां से करें कलेक्ट

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2017 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को 12 मार्च से पहले प्रमाणपत्र मिल जाएंगे। सोमवार यानी पांच मार्च से परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से सभी मंडल मुख्यालयों के डायट
कार्यालयों को प्रमाणपत्र भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ताकि 12 से शुरू हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के हाथ में प्रमाणपत्र आ सके। कुल 89 हजार 863 प्रमाणपत्रों का वितरण किया जाना है।
यूपीटीईटी-2017 परीक्षा पिछले साल 15 अक्तूबर को आयोजित की गई थी जबकि परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किया गया था। टीईटी के लिए कुल नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें प्राथमिक स्तर के तीन लाख 49 हजार 192 और उच्च प्राथमिक स्तर के छह लाख 27 हजार 567 अभ्यर्थी शामिल थे।
प्राथमिक स्तर पर 47 हजार 975 और उच्च प्राथमिक स्तर पर 41 हजार 888 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे। सभी सफल अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हो गए थे। 12 मार्च को 68 हजार 500 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है।
इसमें शामिल परीक्षार्थियों को टीईटी, बीटीसी या सीटीईटी का प्रमाणपत्र दिखाना है। इसी के मद्देनजर निर्णय लिया गया है कि टीईटी उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थियों को 12 मार्च से पहले प्रमाणपत्र उपलब्ध करा दिए जाएं।
इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से पांच मार्च से सभी मंडल मुख्यालयों के डायट कार्यालयों में प्रमाणपत्र भेजने जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मंडल मुख्यालयों से प्रमाणपत्र जिलों को भेजे जाएंगे और इसके बाद डायट प्राचार्य के माध्यम से प्रमाणपत्र टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments