68500 शिक्षक भर्ती के नियमों के जंजाल में उलझे हैं अभ्यर्थी, प्रमाण-पत्र साथ लाने की अनिवार्यता

सहारनपुर : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा छह केंद्रों पर होगी। टीईटी अथवा बीटीसी परीक्षा का प्रमाण-पत्र साथ लाने की अनिवार्यता ने अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ा दी है।
पांच मार्च को होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान परीक्षा में नकल रोकने सहित कई दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
प्रदेश स्तर पर प्राथमिक स्कूलों में 68,500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में केवल प्राथमिक शिक्षकों की ही भर्ती हो सकेगी। बीटीसी के बाद टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। महानगर में छह परीक्षा केंद्रों पर करीब पांच हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे। प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड होने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। 12 मार्च को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक महानगर के छह केंद्रों राजकीय इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, एसडी इंटर कालेज, बीडी बाजोरिया इंटर कालेज, गुरुनानक गल्र्स इंटर कालेज व इस्लामिया इंटर कालेज में होगी।
परीक्षा के लिए मानदेय
शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापक को दो हजार तथा कक्ष निरीक्षक को 750 रुपये मानदेय मिलेगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र को भी प्रति अभ्यर्थी के हिसाब से एक निश्चित व्यवस्था शुल्क का भुगतान किया जाएगा। परीक्षा की तैयारियों के लिए पांच मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। परीक्षा में नकल रोकने के लिए ऐसे केंद्र चुने गए, जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगे हों।
प्रमाण-पत्र साथ लाने की अनिवार्यता
12 मार्च को होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आधार कार्ड मूल रूप में, टीईटी/सीटीईटी परीक्षा अथवा बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर का मूल प्रमाण-पत्र साथ ले जाना होगा। बता दें कि अभी तक टीईटी परीक्षा के मूल प्रमाण-पत्र अभ्यर्थियों को नहीं मिले हैं।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसके लिए प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर के भी कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्हें मूल प्रमाण-पत्र नहीं मिल सके हैं। इन अभ्यर्थियों के पास केवल इंटरनेट से निकाले गए अंकपत्र है। कई अभ्यर्थियों ने इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से भी संपर्क किया है कि क्या वे मूल प्रमाण-पत्र न होने की दशा में इंटरनेट से डाउनलोड अंकपत्र ला सकेंगे?

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments