Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में मजबूत रहीं फर्जीवाड़े की जड़ें

हरदोई: परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती में हुए फर्जीवाड़े की शासन स्तर से शुरू हुई जांच से खलबली मच गई है। देखा जाए तो जिले में फर्जीवाड़े की जड़े मजबूती से फैली रहीं। हर भर्ती में मुन्ना भाई शामिल हुए और अभी तक जो जांच हुई उसमें फर्जी मिले अध्यापक इसकी गवाही भी दे रहे हैं।
बड़े पैमाने पर बर्खास्तगी से लेकर एफआइआर तक दर्ज हुईं और अब वर्ष 2010 के बाद हुई नियुक्तियों की फिर से जांच शुरू होने से जिम्मेदारों के होश उड़ रहे हैं।
जिले में 2833 से अधिक प्राथमिक विद्यालय और 1035 उच्च प्राथमिक विद्यालयों की संख्या देखते हुए हर भर्ती में जिले में रिक्तियों की संख्या अधिक रही। रिक्तियों की अधिक संख्या की आड़ में ही जिले में मुन्ना भाई शामिल भी होते गए। प्रदेश में बड़े पैमाने पर हुई 72 हजार 824 भर्ती प्रक्रिया में जिले में फर्जीवाड़े की बाढ़ आ गई और उसी में पोल भी खुल गई। जिले में कुल 2620 भर्ती में 32 फर्जी नौकरी पा गए। वह भी ऐसे जिसमें कोई टीईटी पास नहीं था, तो अभिलेख किसी और के, नौकरी किसी दूसरे को मिल गई। समय रहते सत्यापन में खुली पोल में सभी बर्खास्त कर दिए गए और उनके खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई गई। जब पोल खुली तो नए नए मामले सामने आते गए और 2014 में हुई 10 हजार अध्यापकों की भर्ती में 66 नौकरी पा गए। विज्ञान,गणित में भी खेल हुआ और 15 फर्जीवाड़े से भर्ती हो गए। सत्यापन में पोल खुलती गई और सभी की नौकरी तो चली गई और विभागीय के साथ ही पुलिस भी जांच कर रही है, लेकिन अब शासन स्तर से प्रदेश के कई जिलों में फर्जीवाड़े की शुरु हुई जांच में हरदोई भी शामिल हो गया है और शासन स्तर से टीम भी बना दी गई है। जिसके बाद से फिर खलबली मच गई है। जानकारों का कहना है कि अगर गहराई से जांच हुई तो और पोल खुल सकती है। 23 को जांच करने आएगी निदेशक की टीम


शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में हुए खेल की शासन स्तर से जांच का आदेश तो दिया ही गया है, बेसिक शिक्षा निदेशक के आदेश पर उनकी तरफ से भी जांच टीम बनाई गई है। जिले में बड़े पैमाने पर हुई फर्जी नियुक्तियों की जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के प्राचार्य डा. पवन कुमार की अध्यक्षता में सीतापुर डायट के उप प्राचार्य व कन्नौज में बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी को शामिल किया गया है। यह टीम 23 जुलाई को जिले में जांच करने आ भी रही है। लखनऊ डायट प्राचार्य की तरफ से इस संबंध में पत्र भी जारी किया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook