Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी में 12 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जोरों पर

लखनऊ। नए साल पर बेरोजगारों के लिए सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने का सुनहरा मौका आया है। सूबे की सियासत में भले ही इन दिनों जबरदस्त ऊठापटक चल रही है लेकिन प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों को भरने की कवायद अब तेज हो गई हैं।
उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षक के 12,460 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने आवेदन मांगे हैं। परिषद के अनुसार ये सभी नियुक्तियां प्राथमिक स्कूलों में की जाएंगी तथा आरक्षण से जुड़े लाभ केवल राज्य के मूल निवासियों को ही मिलेगा।
प्रदेश में सहायक अध्यापकों के कुल 12 हजार 460 पद खाली है। इसमें अहर्ता बैचलर डिग्री के साथ ही दो वर्षीय बीटीसी/ विशिष्ट बीटीसी/ उर्दू बीटीसी या फिर उत्तर प्रदेश या केंद्र सरकार की एक से पांच तक की कक्षा के लिए आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में उत्तीर्ण है। टीईटी में अनारक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अंक, (90 अंक) और एससी/ एसटी/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ पूर्व सैनिक व दिव्यांगों के लिए 55 प्रतिशत अंक (82 अंक) जरूरी है।
आवेदनकर्ता की आयु एक जुलाई 2017 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होना अनिवार्य है। साथ ही सभी पदों के लिए उन्हीं आवेदकों को योग्य माना जाएगा जिन्हें आवेदन की तिथि तक उत्तर प्रदेश में रहते हुए लगातर पांच वर्ष हो गए हैं। ऐसे उम्मीदवारों को निवास का प्रमाणपत्र चयन के समय प्रस्तुत करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 9 जनवरी 2017 है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook