Breaking Posts

Top Post Ad

टेट से छूट के सम्बंध में एनसीटीई पत्र की समीक्षा: मो० अरशद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जिस लेटर को टी ई टी से छूट का लेटर बताया जा रहा है उस मे काही पर भी ये नही लिखा है की शिक्षा मित्रों को टी ई टी से छूट दी गयी है । एनसीटीई आज भी अपने रुख पर कायम है । NCTE वही बात कह रही है जो उसने अपने काउंटर मोहम्मद व अन्य बनाम राज्य सरकार मे कही है ।

यह काउंटर सुप्रीम कोर्ट मे ऑन रेकॉर्ड है ।

NCTE ने टी ई टी से छूट सिर्फ और सिर्फ कार्यरत शिक्षकों को दी है । उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्र न ही सेवारत कर्मचारी और न ही शिक्षक । यही ये शिक्षक होते तो 1981 सेवा भर्ती नियमावली मे इनको 1999 मे ही जोड़ लिया गया होता ।

NCTE ने अपनी नियमावली 2001 का जिक्र किया है । NCTE Act 12(a) का अप्रत्यक्ष रूप से उल्लेख किया गया है । हाइ कोर्ट मे यह साफ हो चुका है की शिक्षा मित्रों को नियम 12(a) के तहत प्रोटेक्ट नही किया जा सकता है ।

NCTE ने अंत मे यह भी साफ किया है की शिक्षामित्रों की नियुक्ति की जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ राज्य सरकार है । टी ई टी से अलग और भी मुद्दे है जो शिक्षामित्रों के अवैध समायोजन को टिकने न देंगे । कल 15,000 भर्ती मे चयन से वंचित भाइयों के चेहरे की मायूसी को बहुत करीब से महसूस किया । 77 गुणांक होने के बाद भी काउन्सलिन्ग तक नही हो सकी क्यूकी मेरे जनपद मे सिर्फ 10 सीट थी । दिल छोटा न कीजिये लड़ाई अपने अंतिम दौर मे हैं बस थोड़ा सी हिम्मत और लड़ने का जूनून आपको आपका हक़ दिलाएगा ।


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook