Breaking Posts

Top Post Ad

बीटीसी काउंसिलिंग में शामिल हुए 9713 अभ्यर्थी

लखनऊ : बीटीसी 2015 की दूसरी काउंसिलिंग में मंगलवार को और अधिक भीड़ जुटने के कारण व्यवस्था को संभालना काफी मुश्किल हो गया। काउंसिलिंग में 9713 अभ्यर्थी शामिल हुए। भीड़ के कारण अभ्यर्थियों को कतारबद्ध करने और उन्हें काउंटर तक पहुंचाने में अधिकारियों के छींके आ गई।
पुलिस व पीएसी की मदद से अभ्यर्थियों को किसी तरह काबू किया गया। वहीं निशातगंज में फिर से ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हो गई। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में चल रही काउंसिलिंग के कारण राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) व बेसिक शिक्षा निदेशालय में भी काम प्रभावित रहा। फिलहाल बीटीसी 2015 की दूसरी काउंसिलिंग बुधवार को खत्म हो जाएगी। अभी तक सीटों के मुकाबले दस गुना से अधिक अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल हो चुके हैं।
मंगलवार को भी सुबह 8:30 बजे से ही दूसरी काउंसिलिंग शुरू हो गई थी, जो शाम साढ़े पांच बजे तक चली। विज्ञान वर्ग में पुरुष अभ्यर्थियों की काफी भीड़ हुई। इसमें सामान्य श्रेणी के 2309, ओबीसी के 5152, एससी श्रेणी के 2157 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसी तरह कला वर्ग में पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग में सामान्य श्रेणी में 16, ओबीसी में 29, एससी में 15, एसटी में दो अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग करवाई। इस तरह 9713 अभ्यर्थियों ने दाखिले के लिए अपनी काउंसिलिंग करवाई। फिलहाल बीटीसी में 2500 सीटें हैं और अभी तक पहली व दूसरी काउंसिलिंग में कुल 26 हजार अभ्यर्थी काउंसिलिंग करवा चुके हैं। अभी बुधवार को काउंसिलिंग होगी तो यह आंकड़ा 30 हजार तक पहुंच सकता है। डायट प्राचार्य ललिता प्रदीप कहती हैं कि इतनी भीड़ काउंसिलिंग में होगी इसका अंदाजा किसी को भी नहीं था।
फाइल के नाम पर अभ्यर्थियों से ज्यादा रकम वसूली जा रही
बीटीसी काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को निर्देश है कि वह फाइल में क्रमवार डाक्युमेंट लगाकर आएं। इसके लिए यहां पर स्टेशनरी की दुकानदार अपने निजी कर्मी लगाकर महंगे दाम पर यह फाइल बेच रहे हैं। मजबूरी में कुछ अभ्यर्थी 100 से 150 रुपये तक फाइल ले रहे हैं। इस बारे में डायट की प्राचार्य ललिता प्रदीप कहती हैं कि अभ्यर्थियों को स्पष्ट बता दिया गया था कि जो डाक्युमेंट फाइल में क्रमवार लगाने हैं वह सूची डायट की वेबसाइट www.स्त्रद्बद्गह्लद्यह्वष्द्मठ्ठश्र2.श्रह्मद्द पर उपलब्ध है। फिर भी अगर अभ्यर्थी घर से फाइल बनाकर नहीं आ रहे तो क्या किया जाए।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook