Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों के 10 हजार पद रिक्त , माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती जल्द

राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों तथा राजकीय इंटर कॉलेज के सेवानिवृत्त शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर रखने के लिए भले आवेदन मांग लिए गए
हो, लेकिन इन विद्यालयों में स्नातक वेतनक्रम के रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती जल्द होगी। इन पदों पर भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्यम से होनी हैं, सो शिक्षा निदेशालय अगले एक-दो दिन में रिक्त पदों का अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेजने की तैयारी कर ली है।

प्रदेश भर के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में स्नातक वेतनक्रम के शिक्षकों के तकरीबन 10 हजार पद रिक्त हैं। शिक्षा निदेशालय इन पदों पर भर्ती शुरू करने का प्रयास काफी समय से कर रहा है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने कई बार लोक सेवा आयोग को पत्र भी लिखा लेकिन प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद आयोग में भर्ती प्रक्रिया पर रोक के कारण सब काम ठप हो गया। फिर सरकार ने आयोग में गड़बड़ियों की सीबीआई जांच की संस्तुति की। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया और परिणाम जारी करने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी क्रम में शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का भी रास्ता साफ हो गया।

इस बीच अपर शिक्षा निदेशक (एडी) माध्यमिक रमेश ने दो दिन पहले मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक को पत्र जारी कर इन विद्यालयों में रिक्त पदों का ब्योरा तत्काल उपलब्ध कराने को कहा। इसमें विद्यालयों का नाम एवं उसमें सृजित पदों की संख्या, कार्यरत शिक्षकों का नाम, जन्मतिथि, विषय, रिक्त पदों का विवरण तथा रिक्ति का कारण उपलब्ध कराने को कहा गया। एडी माध्यमिक के मुताबिक विद्यालयों में शिक्षकों की रिक्तियों का पूरा ब्योरा जेडी के माध्यम से उपलब्ध हो गया है। अब उसे तत्काल आयोग को भेजा जाएगा।
No automatic alt text available.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook