Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी पाठशाला में लगेगी शिक्षामित्रों की क्लास

अमेठी : उच्चतम न्यायालय ने शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया था। समायोजन रद्द करने के बाद न्यायालय ने दो वर्ष में शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर शिक्षामित्रों को खुली भर्ती में आवेदन करने पर भारांस देने की बात कही थी।
शिक्षक पात्रता परीक्षा का आवेदन वर्तमान समय में स्वीकार किया जा रहा है। ऐसे में शिक्षामित्रों की नैया पार करने के लिए संग्रामपुर विकास क्षेत्र के शिक्षकों ने खंड शिक्षा अधिकारी के सहयोग से एक अनूठी पहल की है। विकास क्षेत्र के शिक्षकों ने परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक काल समाप्त होने के बाद से शिक्षामित्रों की टीईटी पाठशाला का संचालन करने का निर्णय लिया है।
खंड शिक्षा अधिकारी डा. सत्य प्रकाश यादव की अगुवाई में विकास खंड संग्रामपुर के प्राथमिक विद्यालय ठेंगहा में टीईटी की कक्षाएं संचालित की जा रही है। टीईटी की कक्षाओं का संचालन परिषदीय स्कूलों में शिक्षक कार्य समाप्त होने के बाद होगा। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षामित्रों की प्रतिदिन 40-40 मिनट की तीन कक्षाएं चलाई जाएगी। जिसमें विषय विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षामित्र कितना सही तरीके से अध्ययन कर रहे है। इसके मूल्यांकन के लिए प्रत्येक रविवार को परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कमजोर पाए जाने वाले शिक्षामित्रों पर बेहतर तैयारी के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। शिक्षामित्रों को टीईटी की कोचिंग निशुल्क होगी। बताते चले कि संग्रामपुर में नवोदय विद्यालय व विद्या ज्ञान परीक्षा की तैयारी की सफलता के बाद शिक्षामित्रों को निशुल्क कोचिंग देने की शुरुआत शिक्षकों द्वारा की जा रही है। एबीआरसी अरुण कुमार द्विवेदी व नन्हें लाल के मार्ग दर्शन में कोचिंग में पढ़ाने वाले शिक्षक पवन कुमार पांडेय, राजीव साहू, आशुतोष मिश्र, प्रमोद कुमार मिश्र, दिनेश यादव, प्रवीण मिश्र, अनिल यादव, अजय कुमार, पुनीत लाल यादव, अभिनव पांडेय शामिल है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook