Breaking Posts

Top Post Ad

सीएम योगी ने कर दिया जरोदार ऐलान, दिसंबर में मिलेगी बम्पर सरकारी नौकरी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जल्द ही 2 लाख से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होगी। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिसंबर में 47 हजार से ज्यादा दारोगा और पौने 2 लाख से ज्यादा टीचरों की भर्ती करेगी।

68500 शिक्षक की होगी भर्ती
उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया की तैयारी हो चुकी है। पहली बार होने जा रही लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालय वाले जिलों में कराने की तैयारी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने परीक्षा का मसौदा तैयार करवा रही हैं। मसौदे को एक-दो दिन में शासन को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही भर्ती के लिए नियम बनाने और ऑनलाइन आवेदन लेने का काम बेसिक शिक्षा परिषद को दिया जा सकता है। सिर्फ लिखित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को मिलेगी। परीक्षा कराने के बाद मेरिट बेसिक शिक्षा परिषद को सौंप दी जाएगी, जिसके बाद शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी।एक अनुमान के मुताबिक शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में अधिकतम ढाई लाख अभ्यर्थियों के सम्मिलित होने का अनुमान है क्योंकि इसकी योग्यता बीटीसी व समकक्ष डिग्री के साथ टीईटी या सीटीईटी पास होना अनिवार्य है। ढाई लाख आवेदकों के लिए मंडल मुख्यालयों पर परीक्षा कराना आसान होगा।
निकाय चुनाव के बाद होगी परीक्षा
निकाय चुनाव की आचार संहिता के कारण सरकार की ओर से भी कोई जल्दबाजी नहीं दिख रही।एक दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शिक्षक भर्ती पर तेजी से कार्यवाही शुरू होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक लिखित परीक्षा का मसौदा तैयार है लेकिन शासन को प्रस्ताव भेजने से पहले अफसर प्रत्येक बिन्दु का गहनता से अध्ययन कर रहे हैं। परीक्षा से पहले अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के मुताबिक संशोधन करने की प्रक्रिया भी चल रही है।
शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज
सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले शिक्षामित्रों को हर साल के शिक्षण कार्य के बदले उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। यह वेटेज अधिकतम 25 अंकों का होगा। मतलब अगर टीईटी ( Teacher Eligibility Test) पास सामान्य अभ्यर्थी ने 150 अंकों में से 100 अंक पाए हैं और शिक्षा मित्र ने भी लिखित परीक्षा में इतने ही अंक अर्जित किए हैं तो सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षामित्र कैंडिडेट का ही सिलेक्शन होगा। क्योंकि शिक्षामित्रों के अनुभव के आधार पर मिलने वाले वेटेज के बाद उसके 125 अंक हो जाएंगे और उसके अंक सामान्य अभ्यर्थी से कहीं ज्यादा होंगे।

पुलिस विभाग में बम्पर भर्तियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और संवर्धन बोर्ड 2017-18 की भर्तियों के लिए नोटिस जारी कर दी है। इन भर्तियों में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और उप-निरीक्षक आदि रिक्तियों पर भर्तियां होंगी।ऑफिशियल नोटिस जारी होने के बाद उम्मीदवार फॉर्म भर सकते हैं। यूपी पुलिस बोर्ड आगामी भर्ती अधिसूचना को 33200 सिपाही और दारोगा पोस्ट को भरने के लिए जारी करेगा। भर्ती की सूचना यूपीपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। यूपी पुलिस भर्ती कुल 33,200 पदों के साथ आता है जिसमें लगभग 30,000 कॉन्सटेबल पोस्ट के लिए रिक्तियां और शेष निरीक्षकों के लिए 3200 पद रिक्त हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook