Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण में कोर्ट की भी अनदेखी

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण में व्यवस्था सुधारने के नाम पर शासन का हर दांव उल्टा पड़ रहा है। आधा दिसंबर बीतने को है, अब तक सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर नहीं आ सकी है, जबकि इस वर्ष इम्तिहान भी तय समय से पहले शुरू होने हैं।
इस देरी से न केवल जिलों में उहापोह का माहौल है, बल्कि हाईकोर्ट के आदेशों की भी अवहेलना हो रही है। 1यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 को लेकर शासन के अफसरों ने कदम-कदम पर प्रयोगों की झड़ी लगा दी है। भले ही केंद्र स्थापना नीति अक्टूबर में ही जारी हुई लेकिन, नीति में हुए तमाम बदलावों को लागू करने में सफलता नहीं मिली है। शासन का मानना था कि बोर्ड मुख्यालय पर केंद्र निर्धारण होने से कार्य समय पर पूरा होगा और केंद्र पारदर्शी तरीके से बन सकेंगे। इसमें डीआइओएस ने पुरानी कार्यशैली पर कायम रहते हुए पूरी प्रक्रिया को पटरी से उतार दिया है। संसाधनों के अंक भरने से लेकर अंतिम सूची के केंद्र फाइनल करने तक में बड़े पैमाने पर मनमानी हुई है।1 इसका अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है कि लखनऊ के शिवनंदन इंटर कालेज छतौनी को अंतिम सूची में जगह मिली है लेकिन, उसे उन्हीं विद्यालयों का केंद्र बनाया गया है, जिनका परीक्षा केंद्र पिछले वर्ष भी बना था। असल में सभी डीआइओएस ने केंद्र निर्धारण का कार्य छिनने से पूरा असहयोग किया। इसीलिए अनंतिम सूची फाइनल होने में विलंब हुआ और अब अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड होने में देरी हो रही है। वजह यह है कि जो खामियां सामने आ रही हैं, उन्हें दुरुस्त करके केंद्र अपलोड हो रहे हैं। कौशांबी जिले के एक विद्यालय की याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कुछ वर्ष पहले निर्देश दिया था कि 30 नवंबर तक परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी जाए, ताकि समय रहते उसमें संशोधन हो सके। इसके बाद भी देरी पिछले वर्षो से चली आ रही है। परीक्षा के कुछ दिन पहले तक केंद्र तय होने की परिपाटी पर विराम नहीं लग रहा है। पिछले वर्षो में हरदोई व गाजीपुर आदि में जनवरी माह तक केंद्र फाइनल होते रहे हैं। इस पर बोर्ड मुख्यालय का कहना है कि केंद्रों की संख्या तय हो चुकी है इसमें बदलाव नहीं होगा, सिर्फ अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड होना शेष है। अब तक 57 जिलों की सूची आ चुकी है, 18 जिले जल्द ही अपलोड होंगे।

हाईकोर्ट ने तलब की सूची : हाईकोर्ट ने इलाहाबाद के स्वामी विवेकानंद बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज कलंदरपुर बड़ा गांव सोरांव के केंद्र निर्धारण पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली कमेटी के निर्णय की जानकारी मांगी है। इसकी सुनवाई 15 दिसंबर को होगी। प्रबंध समिति ने याचिका दायर करके कहा है कि बालिका विद्यालय का सेंटर उसी कालेज में हो या फिर सरकारी आदेश का पालन किया जाए।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook