Breaking Posts

Top Post Ad

बड़ी खबर : यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, प्रदेश में जल्द होगी 10609 शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10609 शिक्षकों के पदों पर भर्तियां होंगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से प्रदेश भर में जल्द ही शिक्षक के पदों पर भर्तियां निकलेंगी। इन पदों पर भर्तियां जुलाई में की जाएगी। यह घोषणा उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने की।

ये है पूरा शेड्यूल
भर्ती के लिए फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च में विज्ञापन जारी करा दिया जाएगा। चयन प्रकिया मई तक पूरी करा ली जाएगी। मई में शिक्षा भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।इसके बाद जुलाई में रिजल्ट घोषित करके चयन की प्रकिर्या शुरु कर दी जाएगी।
68500 पदों पर होनी है शिक्षकों की भर्ती
उत्तर प्रदेश में जल्द ही 68500 शिक्षकों के पदों पर भर्ती होने जा रही है। सहायक अध्यापकों के पदों के लिए लिखित परीक्षा के लिये आवेदन ऑनलाइन (upbasiceduboard.gov.in) ही भरे जा गए हैं। लिखित परीक्षा यूपी के मंडल मुख्यालय वाले जिलों में ही कराई जाएगी। लिखित परीक्षा के लिए दो वर्षीय डीएलएड, बीटीसी, दूरस्थ विधि से दो वर्षीय बीटीसी, डीएड विशेष शिक्षा, विशिष्ट बीटीसी, बीटीसी उर्दू, चार वर्षीय बीएलएड में से एक उपाधि या शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण कैंडिडेट ने आवेदन किया है।
परीक्षा के विषय
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा के विषय भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत), विज्ञान, गणित, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन, शिक्षण कौशल, बाल मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान, तार्किक ज्ञान, सूचना तकनीक, जीवन कौशल व समय सारिणी आदि विषय होंगे।
किस विषय में कितने अंक मिलेंगे

68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इनमें भाषा विषय की परीक्षा 40 अंकों की, विज्ञान- 10 अंकों की, गणित- 20 अंकों की, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन- 10 अंकों की, शिक्षण कौशल- 10 अंकों की, बाल मनोविज्ञान- 10 अंकों की, सामान्य ज्ञान- 30 अंकों की, तार्किक ज्ञान- 5 अंकों की, सूचना तकनीक-5 अंकों की , जीवन कौशल 10 अंकों की होगी। बेसिक शिक्षा विभाग में 68500 पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 12 मार्च को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय पर लिखित परीक्षा होगी। जिसके नतीजे 15 मई को घोषित किये जाएंगे।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook