Breaking Posts

Top Post Ad

12460 बीटीसी डिग्रीधारकों के चेहरों पर लौटी रौनक, कराई काउंसि¨लग

 जागरण संवाददाता, एटा: एक साल पहले बीटीसी डिग्रीधारकों की लटकी नियुक्ति प्रक्रिया फिर से शुरू हुई है। लंबे इंतजार के बाद फिर से काउंस¨लग के लिए चेहरों पर रौनक लेकर सैकड़ों अभ्यर्थियों ने प्रक्रिया में सहभागिता की। पूरे दिन संकुल भवन पर काउंस¨लग के चलते भीड़भाड़ रही।
अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण विभाग को अलग-अलग व्यवस्थाएं करनी पड़ीं। शाम तक 700 से भी ज्यादा अभ्यर्थियों ने काउंस¨लग कराकर खुशी जाहिर की। वहीं उन्हें अब नियुक्ति होने का इंतजार है।
बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी तो काफी समय से चली आ रही है। दूसरी ओर शिक्षामित्रों का भी समायोजन निरस्त होने की स्थिति में विभिन्न समस्याएं हैं। पिछले साल सपा शासन में 12460 बीटीसी डिग्रीधारकों के लिए रिक्तियां निकालकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी। मार्च 2017 में इसी प्रक्रिया के तहत एटा में कुल 947 अभ्यर्थियों ने 350 पदों के लिए अपनी काउंस¨लग करा दी। जब तक कि नियुक्तियां हो पातीं सरकार बदलने के बाद मामला लटक गया और न्यायालय तक पहुंचा। अब अप्रैल के अंत तक संबंधित नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के लिए फिर से कार्रवाई शुरू की गई है। इसी के तहत सोमवार को पूर्व में काउंस¨लग करा चुके अभ्यर्थियों को जब पुन: काउंस¨लग की जानकारी मिली तो सुबह से ही संकुल भवन पर भीड़ लगना शुरू हो गई। काउंस¨लग के लिए अधिक अभ्यर्थी होने के कारण आधा दर्जन से ज्यादा काउंटर बनाकर काउंस¨लग कराई गई।


खुद बीएसए एसके तिवारी ने काउंस¨लग की निगरानी की और अभ्यर्थियों की समस्याओं का निराकरण कराया। तमाम महिलाएं बच्चों के साथ तो वहीं अभ्यर्थियों के साथ परिवारीजनों के पहुंचने से भीड़ दोपहर बाद तक बढ़ती रही। देर शाम तक काउंस¨लग कराने वालों के चेहरों पर फिर से उम्मीद की किरण जगी नजर आई। हालांकि निर्धारित पदों पर किसका चयन होगा यह तो भविष्य में सामने आएगा, लेकिन प्रक्रिया शुरू होने से सालभर से इंतजार कर रहे बीटीसी डिग्रीधारक खुश हैं। उधर शाम तक काउंस¨लग के बाद सूची तैयार की जाती रही। बीएसए ने बताया कि काउंस¨लग की पूरी सूची देर रात तक फाइनल कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook