Breaking Posts

Top Post Ad

प्राइमरी स्कूलों में चलते पाए गए इस्लामिया स्कूल, छुट्टी जुमे को: बीएसए ने उपस्थिति पंजिका व अन्य पत्रचार पंजिका की तलब

गोरखपुर और महराजगंज में प्राथमिक विद्यालयों को इस्लामिया स्कूल में तब्दील करने का मामला प्रकाश में आया है।

देवरिया में ऐसे छह तो गोरखपुर और महराजगंज में एक-एक प्राथमिक विद्यालय को इस्लामिया स्कूल के रूप में संचालित किया जा रहा है। यहां व्यवस्था का संचालन परिषदीय विद्यालयों की तरह है लेकिन, छुट्टी जुमे के दिन शुक्रवार को रहती है। रविवार को पढ़ाई होती है, पर अब ऐसा नहीं होगा। हरकत में आए प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार को देवरिया के छह में से पांच स्कूलों में इस्लामिया स्कूल का नाम मिटाकर प्राथमिक विद्यालय लिखवा दिया है। इसी तरह महराजगंज में संचालित हो रहे इस्लामिया स्कूल में भी अधिकारियों ने पहुंच कर रिकार्ड खंगाला।
देवरिया में सलेमपुर के नवलपुर, भलुअनी के जैतपुरा, रामपुर कारखाना के करजहां, ईश्वरी पोखर¨भडा, शामी पट्टी व देसही देवरिया में प्राथमिक विद्यालय की जगह इस्लामिया प्राइमरी स्कूल अंकित थे। इन विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश व रविवार को पढ़ाई होती थी पर अब ये अन्य विद्यालयों की तरह शुक्रवार को खुलेंगे व रविवार को बंद रहेंगे। डीएम के निर्देश पर जैतपुरा, करजहां, ईश्वरी पोखर¨भडा, शामी पट्टी में इस्लामिया प्राइमरी स्कूल को मिटाकर प्राथमिक विद्यालय लिखवाया गया। देसही देवरिया में प्रधानाध्यापक को गांववालों के विरोध का सामना करना पड़ा। इस कारण इस्लामिया शब्द नहीं हटवाया जा सका है। सुबह करीब 9.30 बजे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय ने प्राथमिक विद्यालय नवलपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानाध्यापक खुर्शेद अहमद से पूछताछ की।
बीएसए ने उपस्थिति पंजिका व अन्य पत्रचार पंजिका को हंिदूी में पठनीय रूप से प्रयोग में लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि अब सभी विद्यालय शुक्रवार को खुलेंगे व रविवार को खुलेंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook