Breaking Posts

Top Post Ad

सीटेट परीक्षा केंद्रों पर अब परीक्षार्थी नहीं ले जा सकेंगे पेन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

देशभर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट में इस बार परीक्षार्थी अपने साथ पैन नहीं ले जाएंगे। इतना ही नहीं उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से पूर्व 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला एपीआईएमटी की परीक्षा सेंटरों पर हुई गड़बड़ी के बाद ही लिया है।
साथ ही उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा केंद्र पर स्वयं पेन उपलब्ध करवाने के आदेश जारी किए है।
बता दें कि बोर्ड द्वारा इस बार देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 20 सितंबर को उक्त परीक्षा का आगाज किया जाएगा और इसमें लाखों उम्मीदवार परीक्षा देंगे। परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर उक्त निर्देशों की जानकारी दर्शाई गई है। साथ ही उम्मीदवारों को उनके मोबाइल पर एसएमएस भेजकर उक्त बात की जानकारी दी गई है। परीक्षा में केवल परीक्षार्थी को अपना रोल नंबर एवं प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर खाने की वस्तु, चश्मा, कैमरा, ब्लूटूथ उपकरण, गणक यानी केलकुलेटर नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा से उम्मीदवारों की परीक्षा केंद्र पर तलाशी भी ली जाएगी।
दरअसल, बोर्ड को हाल ही में जानकारी मिली थी कि कुछेक विद्यार्थी परीक्षा में तकनीकि के सहारे नकल करते है और ऐसे पैन लेकर आते है, जिनमें ब्लूटूथ एवं कैमरे की फेसिलिटी होती है। इससे पेपर परीक्षा केंद्र के बाहर लीक होने की संभावनाएं भी हो जाती है।
उम्मीदवार वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है प्रवेश पत्र
बोर्ड के सहायक निदेशक डॉ. सुगंध शर्मा का कहना है कि परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी की ली गई है। साथ ही उम्मीदवारों के केंद्र पर 90 मिनट पहले पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है। इस दौरान उनके प्रवेश पत्र एवं रोल नंबरों की जांच की जाएगी और उम्मीदवारों की जांच भी। साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पेन मुहैया करवाए जाएंगे। वह कहते है कि बोर्ड द्वारा स्पेशल फ्लाइंग का भी गठन किया जा चुका है। जो परीक्षा केंद्रों पर हर घंटे दस्तक देगी।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook