Breaking Posts

Top Post Ad

प्रताप गढ़ में गणित विज्ञानं शिक्षको की भर्ती में जमकर फर्जीवाड़ा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्रतापगढ़ (ब्यूरो)। नियुक्ति पत्र के लिए सुबह से बीएसए कार्यालय में जमा अभ्यर्थियों के सब्र का बांध शाम को टूट पड़ा। सुबह से अधिकारी शाम चार बजे नियुक्ति पत्र वितरित करने का दावा करते रहे, मगर शाम को जब नियुक्ति पत्र नहीं मिला तो अभ्यर्थी हंगामा करने लगे।
गणित, विज्ञान के शिक्षकों के चयन में हुई धांधली की जांच मंगलवार की शाम तक पूरी नहीं हो पाई। इससे मंगलवार को नियुक्ति पत्र नहीं बांटे गए। सुबह से उमड़े अभ्यर्थियों को अधिकारी यह आश्वासन देते रहे कि शाम चार बजे नियुुक्ति पत्र मिलेगा। शाम तक सूची को अंतिम रूप देने में फेल हुए अधिकारियों को अभ्यर्थियों के गुस्से का सामना करना पड़ा। वे शाम को हंगामा करने लगे। अफसरों की बात सुनने को राजी नहीं अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र की मांग कर रहे थे। इसकी जानकारी जब जिला प्रशासन तक पहुंची तो एसडीएम सदर जेपी मिश्र फोर्स के साथ बीएसए कार्यालय पहुंचे और अभ्यर्थियों को समझा- बुझाकर शांत किया। नवागत बीएसए माधवजी तिवारी ने बताया कि चयन सूची की खामियों को अभी दूर नहीं किया जा सका है। चयन सूची दुरुस्त होते ही नियुक्ति पत्र वितरित कर दिया जाएगा
***********************
गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती का मामला, नवागत बीएसए की जांच में खुलासा
काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों का ही छोड़ दिया गया नाम
अमर उजाला ब्यूरो
प्रतापगढ़। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित, विज्ञान शिक्षकों के चयन में हुई धांधली को लेकर रोज नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। नवागत बीएसए की जांच में अभी तक जो तथ्य उजागर हुए हैं उससे पता चला है कि चयन के लिए काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों का नाम ही सूची से गायब कर दिया गया था। नए सिरे से हुई जांच में गणित विषय में काउंसलिंग कराने वाले सभी अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया है, जबकि विज्ञान विषय की मेरिट अधिक होने के कारण कुछ अभ्यर्थियों को अभी इंतजार करना होगा।
जिले के पूर्व माध्यमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान की सीधी भर्ती में हुई धांधली नवागत बीएसए ने उजागर कर दी है। सोमवार को रात भर और मंगलवार की शाम तक चली जांच में लगभग 36 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा मिला है। बीएसए माधवजी तिवारी ने बताया कि चयनित शिक्षकों की सूची में ऐसे अभ्यर्थियों का नाम छोड़ दिया गया था जो मेरिट सूची में आ रहे थे। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के सापेक्ष जब मिलान किया गया तो गणित विषय में काउंसलिंग कराने वाले सभी अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया। जबकि विज्ञान विषय में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण कुछ लोगों को निराश होना पड़ा है। हालांकि विभागीय लोगों का मानना है कि चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों के ज्वाइन नहीं करने से बचे हुए लोगों का भी चयन हो सकता है। मंगलवार की शाम तक जांच का सिलसिला चलता रहा।
इधर बीएसए कार्यालय में गणित, विज्ञान के अभ्यर्थी शाम तक डटे रहे। अभ्यर्थी पल-पल पर बीएसए से मिलकर नियुक्ति पत्र की मांग करते रहे।
असमंजस की स्थिति में हैं कार्यरत शिक्षक
प्राइमरी में तैनात वह शिक्षक असमंजस की स्थिति में हैं जिनका चयन गणित, विज्ञान शिक्षक के पद पर हो गया है। प्राइमरी में तैनात शिक्षक अपनी सेवा को बरकरार रखते हुए मिडिल स्कूलों में तैनाती चाहते हैं। मगर विभागीय अफसरों को यह मंजूर नहीं है। मंगलवार को बीएसए से मिलने पहुंचे उन शिक्षकों को करारा झटका लगा। बीएसए ने कहा कि बेसिक शिक्षा की नियमावली में यह कहीं नहीं है कि दूसरी नौकरी के लिए गैर वैतनिक अवकाश लिया जा सकता है। हालांकि शिक्षकों ने अन्य जनपदों में इस तरह की छूट मिलने की बात कही है।

बंद स्कूलों में पहले तैनात होंगे शिक्षक
जिले में गणित के 229 और विज्ञान के 229 शिक्षकों की तैनाती में बीएसए पूरी तरह पारदर्शिता बरत रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले बंद, उसके बाद एकल शिक्षक वाले स्कूलों में नए शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।
हाईकोर्ट के आदेश के अधीन रहेगी नियुक्ति
गणित, विज्ञान की शिक्षकों की तैनाती हाईकोर्ट के आदेश के अधीन रहेगी। शिक्षकों को मिलने वाले नियुक्ति पत्र में नीचे की लाइन में यह शब्द लिखा रहेगा।
गणित में काउंसलिंग कराने वाले सभी अभ्यर्थियों का चयन

सोमवार की रात और मंगलवार को दिन भर चली जांच

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook