Breaking Posts

Top Post Ad

पर्चा आउट जैसी घटनाएं रोकने को 'सिस्टम ऑडिट' : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ। बार-बार पर्चा आउट होने से परेशान प्राविधिक शिक्षा विभाग ने अब कारणों की पड़ताल के लिए बाहरी एजेंसी की सेवाएं लेने का फैसला किया है। इसके लिए पूरे विभाग का 'सिस्टम ऑडिट' कराया जाएगा। मामले की जांच के बाद दोषी पाए गए लोगों को जेल भी भेजने की तैयारी है।

पॉलीटेक्निक में पर्चा आउट होने के मामले ने प्राविधिक शिक्षा महकमे में व्याप्त प्रशासनिक अराजकता की पोल खोल दी है। हालात ये हो गए हैं कि पहले दो पर्चे आउट होने के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ गयी। बाद में दोबारा परीक्षा का भी पर्चा आउट हो गया। प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) फरीद महफूज किदवई ने शुक्रवार को बताया कि प्रथमदृष्ट्या विभाग के सचिव समेत 20 लोगों के निलंबन की कार्रवाई की गयी है। मामले में मुकदमे तो कायम हुए ही हैं, विभागीय स्तर पर भी जांच चल रही है। विभागीय जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी लोगों के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई होगी। इसमें उनके खिलाफ मुकदमा कराने व जेल भेजने जैसी संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता।
इसे भी पढ़ें :
प्राविधिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव मुकुल सिंघल ने बताया कि तात्कालिक कार्रवाई के साथ हम पूरी प्रक्रिया का अन्वेषण कर रहे हैं। परीक्षाओं में पर्चे बांटने की प्रक्रिया में बदलाव को हरी झंडी दी जा चुकी है। अब पूरी प्रणाली की किसी बाहरी एजेंसी ('थर्ड पार्टी') से पड़ताल कराई जाएगी। छात्र-छात्राओं के प्रवेश से लेकर परीक्षा प्रणाली व पर्चे छपने से लेकर बंटने तक की पूरी प्रक्रिया का विस्तृत 'सिस्टम ऑडिट' कराने का फैसला किया गया है।

इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की संस्था या उनसे जुड़े लोगों की सेवाएं ली जाएंगी। 'सिस्टम ऑडिट' में पूरी प्रणाली के विश्लेषण के साथ भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए विस्तृत कार्यप्रणाली भी परिभाषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि विशेष सचिव याद अली की अध्यक्षता में गठित जांच समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट दे देगी। जांच समिति से भविष्य में व्यवस्था सुधार के लिए सुझाव भी देने को कहा गया है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook