Breaking Posts

Top Post Ad

जिले में गुपचुप कर दिए गए 513 शिक्षक ट्रांसफर

बदायूं, ब्यूरो बेसिक शिक्षा विभाग में विवादों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला अब शिक्षकों के ट्रांसफर से जुड़ा है। जिले में गुपचुप तरीके  से 513 शिक्षकों का ट्रांसफर कर दिया गया है। अब खुद शिक्षक ही इसमें धांधली का आरोप लगा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले ट्रांसफर प्रक्रिया होने पर शिक्षकों की सूची और विद्यालयों के नाम कार्यालय में चस्पा किए जाते हैं। जिसमें शिक्षक कार्यालय में पहुंचकर अपना नाम और विद्यालयों को देख लिया करते थे। इस बार ऐसा नहीं किया गया। शिक्षकों को ट्रांसफर होने की कोई सूचना ही नहीं है। सीधे तौर पर उन्हें ट्रांसफर लेटर दिया जा रहा है। ऐसे में कुछ शिक्षकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विभाग द्वारा किए गए ट्रांसफर नियम विरुद्ध हैं। जिले में शिक्षकों की संख्या और विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या का कोई भी ध्यान नहीं रखा गया है। ऐसे में कुछ ऐसे विद्यालय हैं, जहां पर पहले ही शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। मौजूदा स्थानांतरण प्रक्रिया में ऐसे विद्यालयों से और शिक्षकों को दूसरे विद्यालयों में स्थानांतरित कर दिया गया है। शासन के प्रपत्र के अनुसार शिक्षकों को विद्यालय, छात्र संख्या, शिक्षक संख्या के आधार पर ही स्थानांतरित किया जा सकता है। विभाग द्वारा ऐसे बिंदुओं का ध्यान नहीं दिया गया है।
कुछ शिक्षकों ने नेताओं पर मनमाने ढंग से ट्रांसफर कराने का आरोप लगाया है। इस बारे में जब बीएसए पीसी यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शिक्षकों की सहुलियत के लिए ही इस प्रक्रिया को अपनाया गया है। स्थानांतरण प्रक्रिया में कोई भी धांधली नहीं की गई है। बुधवार को स्थानांतरित हुए शिक्षकों की सूची को कार्यालय में चस्पा करा दिया जाएगा।
------
सहसवान में 55 तबादले
जिले में हुए शिक्षकों के ट्रांसफर में सहसवान ब्लाक अव्वल रहा। कुल 513 में से अकेले सहसवान ब्लाक में 55 शिक्षकों का ट्रांसफर किया गया है। ऐसे में शिक्षकों के बीच इस बात की भी चर्चा रही।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook