देर से आना जल्दी जाना, गुरुजी यह ठीक नहीं

गोंडा : शिक्षा विभाग के अधिकारी निर्धारित समय से परिषदीय स्कूलों का संचालन होने का दावा कर रहे हैं, लेकिन उनके दावे कागजों तक ही सीमित दिख रहे हैं। सच्चाई यह है कि सुबह 9.30 बजे तक स्कूलों का ताला
तक नहीं खुलता है। शिक्षकों के आने-जाने का समय निर्धारित है लेकिन इसकी अवहेलना बेधड़क की जा रही। दैनिक जागरण टीम ने बुधवार को कुछ विद्यालयों का जायजा लिया तो हकीकत सामने आयी-

²श्य-एक

समय सुबह 9:02 बजे प्राथमिक विद्यालय चकरौत में सहायक अध्यापक नीलम कुर्सी पर बैठी थीं। प्रार्थना के लिए एक व्यक्ति बच्चों की लाइन लगवा रहा था। पूछने पर शिक्षिका ने बताया कि यह हमारे पति हैं। हमें छोड़ने आये थे। उन्होंने बताया कि स्कूल में मेरे अलावा राजेंद्र कुमार बाजपेई, नीलम ¨सह व शिक्षामित्र पूनम मिश्र हैं, सभी लोग आते ही होंगे।

बाढ़ के चलते चार ब्लॉक के स्कूल बंद
यह भी पढ़ें

²श्य-दो

समय सुबह 9.11 बजे उच्च प्राथमिक विद्यालय पांडेचौरा में प्रधानाध्यापक विमला देवी, मुहम्मद इकबाल व अनुचर रामकुमार मौजूद थे। दो बच्चे शिक्षण कक्ष में झाडू़ लगा रहे थे। जानकारी लेने पर विमला देवी ने बताया कि सहायक अध्यापक अवनीश ¨सह, अनुदेशक महेश व श्रुतिकृति पांडेय के साथ अनुचर मुलुकराज ¨सह अभी नहीं आए हैं, सभी लोग आते ही होंगे।

²श्य-तीन

एटीएम का शटर बंद, उपभोक्ता तंग
यह भी पढ़ें

समय 9.15 बजे प्राथमिक विद्यालय पांडेचौरा के बाहरी गेट का ताला नहीं खुला था। बच्चों के साथ शिक्षिका शिखा भी बाउंड्रीवाल के बाहर खड़ी ताला खुलने का इंतजार कर रही थीं। जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि उनके अलावा यहां इंचार्ज प्रधानाध्यापक लक्ष्मी सोनी, जितेंद्र ¨सह व अनुबाला ¨सह की तैनाती है। सभी लोग आते ही होंगे।

²श्य-चार

समय 9.22 बजे प्राथमिक विद्यालय हरदयाल पुरवा में समायोजित शिक्षक सत्यप्रकाश ¨सह बच्चों को पढ़ा रहे थे। जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि उनके अलावा यहां इंचार्ज प्रधानाध्यापक अमिता देवी, सहायक अध्यापक अशोक ¨सह, रामबहादुर यादव व कपिल कुमार की तैनाती है। अशोक ¨सह की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगी है। कपिल कुमार व रामबहादुर यादव अवकाश पर हैं।

²श्य-पांच

समय सुबह 9.45 बजे प्राथमिक विद्यालय संगम वैश्य पुरवा का ताला नहीं खुला था। बच्चे स्कूल प्रांगण में खेल रहे थे। कक्षा 5 की छात्रा आंचल तिवारी, 4 की कोमल, 3 के शिवा व अंगद एवं कक्षा 2 के विकास ¨सह ने बताया कि सभी शिक्षक प्रतिदिन करीब 10 बजे आते हैं। यहां प्रधानाध्यापक विनोद कुमार ¨सह, सहायक अध्यापक अमिता श्रीवास्तव, नीलू ¨सह, प्रतिमा तिवारी के साथ शिक्षामित्र रेनू तिवारी तैनात हैं।

जिम्मेदार के बोल

-खंड शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि सभी शिक्षकों को समय से स्कूल पहुंचने के निर्देश पूर्व में ही दिए गए थे। फिर भी यदि ऐसा है तो इन विद्यालयों में तैनात शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा। जांच करके संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments