परीक्षा में व्हाइटनर का प्रयोग किया तो काटे जाएंगे नम्बर

गोरखपुर। सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को काला बाल प्वाइंट पेन का प्रयोग करना है। उत्तर गलत होने पर उन्हें व्हाइटनर (सफेदा) का प्रयोग नहीं करना है।
ऐसा करने पर नंबर काट लिए जाएंगे। परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए परीक्षार्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र, आधार कार्ड और टीईटी की मार्कशीट या बीटीसी अंतिम वर्ष की मार्कशीट लेकर आना होगा, तभी परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश मिलेगा।
परीक्षा प्रभारी देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी 12 मार्च को सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। महानगर के 11 इंटरमीडिएट कालेजों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, जहां पर 6433 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा की निगरानी के लिए प्रशासन की तरफ से 5 सेक्टर मजिस्ट्रेट और हर केंद्रो पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट और इतने ही पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। इसके अलावा शिक्षा विभाग की तरफ से तीन सचल दल बनाए गये हैं।
इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी और सह जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रभारी बनाया गया है। यह लोग सभी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरु होगी और एक बजे समाप्त होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरु होने के आधा घंटा पहले केंद्रो पर पहुंचना है। परीक्षा प्रभारी ने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड के साथ टीईटी की मार्कशीट और बीटीसी अंतिम वर्ष की मार्कशीट लेकर आना अनिवार्य है। बिना इसके केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र वेबसाइट पर भी उपलब्ध है जहां से परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र 150 नंबर के होंगे। इसमें सामान्य व पिछड़ा वर्ग के लोगों को 67 नंबर और अनुसुचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों को 60 नंबर पाने पर वह पास होंगे। परीक्षार्थियों को काले बाल प्वाइंट पेन का इस्तेमाल करना होगा।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments