Breaking Posts

Top Post Ad

सॉल्वर गैंग पकड़े जाने से एलटी ग्रेड परीक्षा पर सवाल

एसटीएफ ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान चार शहरों में सॉल्वर गैंग के 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि, इस कार्रवाई के बाद एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की शुचिता को लेकर सवाल उठने लगे हैं।
परीक्षार्थियों ने सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के अध्यक्ष को पत्र भेजकर मांग की है कि धांधली की जांच कराई जाए और रोल नंबर आवंटन के लिए रेंडमाइजेशन प्रणाली लागू करते हुए पुनर्परीक्षा कराई जाए।
परीक्षार्थियों का कहना है कि एसटीएफ ने तो केवल चार शहरों में सॉल्वर गैंग के सदस्यों को पकड़ा। परीक्षा 39 जिलों में आयोजित की गई और इसकी क्या गारंटी है कि अन्य जिलों में सॉल्वर गैंग सक्रिय नहीं थे। सॉल्वर गैंग के सदस्यों के पकड़ जाने के बाद स्पष्ट हो गया है कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान एक साथ रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों को उसी क्रम में रोल नंबर भी आवंटित कर दिए गए। ऐसे अभ्यर्थी एक ही केंद्र में आगे-पीछे बैठा गए। इस बात की पूरी संभावना है कि क्रम से आवेदन करने वालों में सॉल्वर गैंग का भी कोई सदस्य रहा हो और उसने परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी का पेपर सॉल्व किया हो। चार जिलों में सॉल्वर गैंग के सदस्यों के पकड़े जाने के बाद पूरी परीक्षा ही सवालों के घेरे में है। युवा मंच के अध्यक्ष अनिल सिंह समेत अन्य परीक्षार्थियों ने आयोग के अध्यक्ष से मांग की है कि परीक्षा निरस्त की जाए और रोल नंबर रेंडम आधार पर आवंटित करते हुए पुनर्परीक्षा कराई जाए ताकि योग्य अभ्यर्थियों को चयन से वंचित न होना पड़ा।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी करेगा या नहीं, इस पर आयोग ने स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन, प्रतियोगियों के व्हाट्सएप ग्रुप पर उत्तरकुंजी जारी होने लगी है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद अब प्रतियोगियों के व्हाट्सएप ग्रुप पर चर्चा शुरू हो गई है कि किस सवाल को कौन सा जवाब सही होगा। यह अंदाज भी लगाया रहा है कि कटऑफ क्या होगा। कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले कई प्रतियोगी छात्र कोचिंग से जारी उत्तरकुंजी भी व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook