Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षा विभाग ने तय किया अब हर साल होगी सरकारी शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ. अब प्रदेश में सरकारी शिक्षकों की कमी जल्द दूर हो सकती है। दरअसल प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने तय किया है कि अब हर साल टीईटी की परीक्षा होगी जिससे शिक्षकों की भर्ती की जाती है। अब हर साल परीक्षा के महीने और तारीख भी पहले से तय करने का फैसला किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा डॉ. प्रभात कुमार ने बताया कि रिक्तियों के आधार पर मार्च में नियुक्ति की जाएगी। इसके बाद अप्रैल में ज्वाइनिंग होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब हर साल टीईटी का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद हर साल शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि एक तरफ इससे छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ शिक्षा के क्षेत्र में नौकरियों का इंतजार करने वाले युवाओं को राहत मिलेगी।
हर साल होगी शिक्षक भर्ती
शिक्षकों की भर्ती से इससे छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ शिक्षा के क्षेत्र में नौकरियों का इंतजार करने वाले युवाओं को राहत मिलेगी। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि टीईटी का प्रति वर्ष निर्धारित माह और तिथि कराने की योजना है. टीईटी का परिणाम आने के बाद हर साल निर्धारित तिथि और माह में ही रिक्त पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा कराई जाएगी. जानकारी के अनुसार इस साल के आखिर में टीईटी की परीक्षा करा ली जाएगी. इसके बाद करीब 65 हजार से अधिक रिक्त पदों पर सहायक शिक्षकों की भर्ती निकाली जाएगी।

कल से खुलेंगे स्कूल

बारिश के कारण मंगलवार को बंद हुए स्कूल अब मौसम के सामान्य रहने की संभावना को देखते हुए लखनऊ जिलाधिकारी ने बुधवार से हर रोज की तरह स्कूलों के संचालन का आदेश दिया है।आपको बता दें कि सोमवार को हुई जबरदस्त बारिश और जगह-जगह जलभराव के कारण लखनऊ डीएम कौशल राज शर्मा ने जिले के स्कूलों के लिए मंगलवार को अवकाश घोषित किया था। मंगलवार को हल्की-फुल्की बारिश ही हुई जिसे देखते हुए स्कूलों के सामान्य संचालन का आदेश दे दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook