Breaking Posts

Top Post Ad

LT Grade Examination 2018: एलटी ग्रेड परीक्षा की उत्तर कुंजी पर असमंजस

सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड शिक्षक) परीक्षा 2018 की उत्तर कुंजी के संबंध में लोक सेवा आयोग अब तक कोई निर्णय नहीं ले सका है। इससे परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। परीक्षार्थियों ने आयोग के सचिव से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है।

परीक्षार्थियों में इस बात की चर्चा है कि आयोग की मंशा इस परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी किए बिना ही ओएमआर की स्कैनिंग कराकर परिणाम घोषित करने की है। युवा मंच से जुड़े प्रतियोगी छात्रों ने इसका विरोध किया है। मंच के अध्यक्ष अनिल सिंह का कहना है कि आयोग की तकरीबन सभी परीक्षाओं में गलत प्रश्न और उत्तर का मामला सामने आ रहा है।
पीसीएस 2016 एवं 2017 की प्रारंभिक परीक्षा में गलत प्रश्न पूछे जाने का मामला तो हाईकोर्ट तक पहुंचा था। हाईकोर्ट ने परिणाम बदलने के आदेश भी दिए थे।
बकौल अनिल, सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली टीजीटी-पीजीटी परीक्षा की उत्तर कुंजी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा जारी की जाती है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर की ओर से हाल में संपन्न कराई गई शिक्षक भर्ती की उत्तर कुंजी भी जारी की गई है। युवा मंच की मांग है कि आयोग उत्तर कुंजी जारी कर आपत्तियां लेने के बाद उसका निस्तारण करवाकर ही परिणाम जारी करे।

उधर, इस बारे में आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोग ने पहली बार आयोजित की है, इसलिए इसकी उत्तर कुंजी के बारे में अब तक निर्णय नहीं हो सका है। आयोग की बैठक में इस पर फैसला होगा। बता दें कि 15 विषयों के एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों के लिए लिखित परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों में बनाए गए 1760 केंद्रों पर हुई थी। कुल पंजीकृत 763317 परीक्षार्थियों में से 52 प्रतिशत यानी तकरीबन चार लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा समाप्त होने के बाद से प्रतियोगी छात्र उत्तर कुंजी जारी करने की मांग कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook