Breaking Posts

Top Post Ad

टेट मेरिट से लगभग सभी समस्याओ का हो सकता है समाधान

अकादमिक मेरिट ही सभी समस्याओ की जड़ है । और इन सभी समस्याओ का हल टेट मेरिट ही है । टेट मेरिट से लगभग सभी समस्याओ का समाधान हो सकता है -
1- आर्ट्स साइड साइंस साइड का विवाद ख़तम । आर्ट्स साइड की acd कम होती है और साइंस की ज्यादा होती है ।
2- प्रोफेशनल कोर्स विवाद ख़तम । प्रोफ कोर्स जैसे bca btech आदि की acd ज्यादा होती है और bcom bsc ba की कम होती है ।
3- पुराने पढ़े हुए लोगो का विवाद ख़तम । पुराने समय के पढ़े हुए लोगो की acd कम होती है ।
4- विभिन्न यूनिवर्सिटीज और बोर्ड का मार्किंग विवाद ख़तम । अलग अलग यूनिवर्सिटीज और बोर्ड का मार्क्स देने का अलग अलग क्राइटेरिया होता है । up बोर्ड का acd कम होता है । cbse बोर्ड का acd ज्यादा होता है ।
किसी भी भर्ती में सिर्फ 2 टाइप्स के टेट होंगे । एक तो स्टेट टेट और दूसरा सेंट्रल टेट । यानि सिर्फ 2 ही बोर्ड । इसका मतलब विभिन्ताये कम से कम ।
हर स्टेट की भर्ती का अपना टेट होता है और सेंट्रल की भर्ती के लिए ctet होता है । वही स्टेट की भर्ती में ctet ऑप्शनल होता है। यह आपके ऊपर होता है की आप स्टेट टेट से अप्लाई करना चाहते है या ctet से अप्लाई करना चाहते है । इस तरह स्टेट टेट और ctet equivalent होगा । इसी तरह किसी भी year का टेट equivalent होगा क्युकी टेट एग्जाम कराने वाली संस्था एक है । यह आपके ऊपर है की आपके जिस टेट में ज्यादा मार्क्स हो उस टेट की मार्कशीट से अप्लाई करे ।
5- acd मेरिट अगर कम है तो उसमे सुधार की गुंजाइश नहीं होती । acd मेरिट हमेशा वो ही रहेगी । जबकि टेट मेरिट में आगे सुधार किया जा सकता है ।
नोट - या तो भर्ती पूर्ण टेट मेरिट पर हो यानि केवल टेट मेरिट और acd मेरिट नहीं । या फिर acd में टेट मार्क्स का 100% या कम से कम 80% ( यानी 80 से 100% ) जुड़ना चाहिए तभी किसी के कम acd रिकॉर्ड की भरपाई संभव हो सकेगी और मेरिट में अंतर आ सकेगा ।
दूसरा नक़ल की सम्भावना भी टेट एग्जाम में न्यून होती है ।
तीसरा टेट पात्रता तो है ही उसे बेस ऑफ़ सिलेक्शन भी बनाया जा सकता है । इसको बेस ऑफ़ सिलेक्शन बनाने की रोक किसी कानून में नहीं है ।
जबकि 10 12 ग्रेजुएशन भी पात्रता में आ सकते है । कोई भी बोर्ड या यूनिवर्सिटी भी यह नहीं कहती की आप 10 12 ग्रेजुएट पास करो और टीचर बन जाओगे ।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook