Breaking News

टीजीटी में पूछे गए सवालों पर उठे सवाल : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती updates

विशेषज्ञों के हवाले होंगी आपत्तियां
अधिकांश आपत्तियां चार सवालों पर
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक परीक्षा (टीजीटी) के पहले चरण की परीक्षा में कुछ सवालों पर अभ्यर्थियों ने सवाल उठा दिए हैं। जारी की गई आंसर की से मिलान के बाद सैकड़ों आपत्तियां आई हैं। इनमें अधिकांश की आपत्तियां चार सवालों पर है। बोर्ड अब इन्हें विशेषज्ञों की कमेटी के सामने रखेगा।
Submit & verify Email for Latest 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती updates Subscribe 
टीजीटी के पहले चरण में 25 जनवरी को हंिदूी समेत आठ विषयों की परीक्षा हुई थी। इसकी आन्सर की गत शनिवार को जारी की गई। अभ्यर्थियों के अनुसार बोर्ड ने चार सवाल ऐसे पूछे हैं जिनके विभिन्न संदर्भ ग्रंथों से जवाब भिन्न हो जाते हैं। इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। उदाहरण के तौर बोर्ड की आन्सर की के हिसाब से मनोवैज्ञानिक उपन्यासकार मनोहर श्याम जोशी को माना गया है कि जबकि इसका सही जवाब जैनेंद्र कुमार होना चाहिए था। इसी तरह कई और प्रश्न हैं। सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों की आपत्तियों पर बोर्ड के स्तर पर फैसला लिया जाएगा। इन्हें विशेषज्ञों की समिति की सामने रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि टीजीटी के दूसरे चरण की आंसर की भी जल्द ही जारी कर दी जाएगा।माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पर प्रदर्शन करते अभ्यर्थी।
अभ्यर्थियों ने किया अध्यक्ष का घेराव
इलाहाबाद : टीजीटी के दूसरे चरण में सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र में पूछे गए सवालों को लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष का घेराव किया। अभ्यर्थियों का कहना था कि अन्य प्रश्नपत्रों की तुलना में सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र में कठिन सवाल पूछे गए हैं। इससे परीक्षा के परिणाम पर असर पड़ेगा। अभ्यर्थियों ने अध्यक्ष से मिलकर उनसे अपनी शिकायतें भी दर्ज कराई।
उल्लेखनीय है कि सामाजिक विज्ञान में एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है।
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - 03 Feb 2015


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...