92 हजार शिक्षा मित्र जल्द बनेंगे सहायक अध्यापक : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती updates

स्कूलों में नहीं रहेगी शिक्षकों की कमी : राम गोविंद चौधरी
लखनऊ (ब्यूरो)। 92 हजार शिक्षा मित्र जल्द ही सहायक अध्यापक के तौर पर समायोजित होंगे। प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी बेसिक शिक्षामंत्री राम गोविंद चौधरी ने दी। अभी तक 18,127 अध्यापकों की भर्ती हो चुकी है। पंद्रह हजार बीटीसी अभ्यर्थियों के चयन के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।
Submit & verify Email for Latest 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती updates Subscribe 
चौधरी ने बताया कि 2014-15 में प्राथमिक विद्यालयों के लिए 72,825 बीएड और टीईटी प्रशिक्षुओं की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान और गणित के शिक्षकों के 29,334 पदों पर सीधी भर्ती की प्रकिया भी चल रही है। प्रदेश में 1,65,306 शिक्षा मित्र थे।

पहले चरण में प्रशिक्षण पूरा कर चुके 58,903 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के तौर पर समायोजित किया गया। दूसरे चरण में करीब 92,000 शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उनका समायोजन भी शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए हर जिले के डायट प्राचार्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड अधिकारी और सह समन्वयक, बीआरसी को दो-दो विद्यालय गोद लेने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्यस्तरीय, जिलास्तरीय व विकास खंड स्तरीय टास्कफोर्स गठित की गई है। शिक्षकों की विद्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिन जिलों में बेसिक शिक्षा की प्रगति खराब पाई जाएगी, वहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - 03 Feb 2015
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

No comments :

Post a Comment

Breaking News This week