शासन ने 10 फरवरी तक शिक्षामित्रों का वेतन भुगतान का दिया निर्देश : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

सत्यापन पीछे, यूपी बोर्ड परीक्षा आगे
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होने में अब एक माह से भी वक्त रह गया है। इसलिए परिषद मुख्यालय व चारों क्षेत्रीय कार्यालयों
के कर्मचारियों को लगाकर प्रश्नपत्र पहुंचाने का सिलसिला शुरू हो रहा है।
इसके लिए सभी का विशेष प्रशिक्षण हुआ और उन्हें तय जिले में जाकर केंद्र व्यवस्थापकों को प्रश्नपत्र रिसीव कराना है। परिषद ने इस कार्य में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है उनमें ज्यादातर वे कर्मी हैं, जो सत्यापन आदि के कार्य में जुटे थे, जबकि कई ऐसे भी विभाग हैं जिनके कर्मचारियों में से गिने चुने की ही ड्यूटी लगी है। इससे सत्यापन कार्य फिलहाल ठप होने के पूरे आसार हैं। असल में शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बहाल हुआ है। इस प्रकरण की सुनवाई फरवरी के अंतिम सप्ताह में है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने निर्देश दिया है कि शिक्षामित्रों का वेतन भुगतान कर दिया जाए। इसके लिए शासन ने दस फरवरी तक की मियाद भी तय कर दी है। इस समय परिषद मुख्यालय से लेकर चारों क्षेत्रीय कार्यालयों में बड़ी संख्या में शिक्षामित्रों के रिकार्ड जांचे जा रहे हैं।
इसके अलावा अन्य नौकरियों के भी अभिलेखों की जांच तेजी से चल रही है। परिषद मुख्यालय से क्षेत्रीय कार्यालयों के कार्य का अनुमोदन भी होता है इसलिए यहां पर अन्य विभागों के लोगों को सत्यापन कार्य में लगाया गया था। इसी बीच परीक्षा कार्य में ड्यूटी लगने से सत्यापन का कार्य कुछ दिन तक बाधित रहने के आसार बढ़ गए हैं। अपर सचिव प्रमोद कुमार ने बताया कि कर्मचारियों के ड्यूटी से वापस आते ही शिक्षामित्रों के समायोजन का अवशेष कार्य पूरा कराया जाएगा। बोले, सत्यापन की तरह ही बोर्ड परीक्षा का कार्य भी बेहद अहम है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा तैयारियां लगभग पूरी होने को हैं। काफी देर से ही सही परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जनवरी माह में पूरा हो गया है। प्रदेश के 31 जिलों में कोडिंग वाली उत्तर पुस्तिकाएं भेजने का इस बार निर्णय हुआ है। सभी 18 मंडलों में शिक्षा विभाग के बड़े अफसर परीक्षा की तैयारियों से लेकर परीक्षा के दौरान निरीक्षण तक करेंगे। लगभग सभी जिलों में उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जा चुकी हैं, शुक्रवार से प्रश्नपत्र भेजने का सिलसिला शुरू हो रहा है। इसके अलावा इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी कराने का दावा किया जा रहा है तो हाईस्कूल की आंतरिक परीक्षाओं का मूल्यांकन चल रहा है। यह भी 15 फरवरी तक पूरा होना है। परीक्षकों की तैनाती का जिम्मा इस बार भी जिला विद्यालय निरीक्षकों के हवाले किया गया है। इन सभी के संबंध में शिक्षा विभाग के बड़े अफसरों के बीच चर्चा 30 जनवरी को होनी है। इसकी अध्यक्षता शिक्षामंत्री करेंगे इसलिए तेजी से तैयारियों को पूरा किया जा रहा है। ऐसे ही टीईटी 2015 की परीक्षा दो फरवरी को है उसमें नकल रोकने के लिए जिलाधिकारी व अन्य प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दिए गए हैं।
परीक्षा तैयारियों में सत्यापन करने वाले कर्मचारी भी तैनात होने से जांच ठप

 Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Tags

Breaking News This week