Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने के लिए सरकार ने निकाला ये रास्ता, अब तो बन ही जाएंगे टीचर!

लखनऊ. शिक्षामित्रों (up shikshamitra) के लिए राहत भरी खबर है। बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास शिक्षामित्रों को प्रिपरेशन लीव देने पर विचार कर रही है।
इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के बेसिक शिक्षक पर समायोजन के दौरान का सातवें वेतनमान का भुगतान भी जल्द करेगी।
बुधवार को टीईटी पास शिक्षामित्रों ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह से मुलाकात की। मुलाकात के बाद प्रदेश अध्यक्ष ह्रदयेश दुबे ने बताया कि अपर मुख्य सचिव से मुलाकात सकारात्मक रही। उन्होंने आश्वासन दिया है कि दो से तीन दिन में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का पेपर पैटर्न (basic teacher written exam pattern paper) जारी होगा। साथ बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षामित्रों को प्रिपरेशन लीव देने पर विचार करेगा।
नवंबर में आएगा tet का रिजल्ट, दिसंबर में भर्ती
उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही 1 लाख 37 हजार पदों पर बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति (up primary teacher recruitment 2017) करने जा रही है। सूत्रों की मानें तो दिसंबर तक बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बेसिक शिक्षक पद के लिए वही कैंडिडेट आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा (teachers eligibility test) क्वालीफाई कर रखी होगी। बता दें कि बीते 15 अक्टूबर को करीब सात लाख अभ्यर्थी UPTET परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। UPTET Exam 2017 का रिजल्ट (uptet result 2017) 30 नवंबर 2017 को आएगा। इसके बाद ही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।
शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज
टीईटी पास अभ्यर्थियों को बेसिक शिक्षक बनने के लिए लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। सरकार ने शिक्षामित्रों को बेसिक शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को वेटेज देने का निर्णय लिया है। शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में वेटेज (भारांक) दिया जाएगा। शिक्षामित्रों को उनके अध्यापन कार्य के अनुभव के आधार पर प्रतिवर्ष 2.5 अंकों का वेटेज मिलेगा। शिक्षामित्रों को अधिकतम 10 साल यानी 25 अंकों का वेटेज दिया जाएगा।

अब तक क्या कुछ रहा
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपी के 1.78 लाख शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन रद्द कर दिया गया था। सहायक शिक्षक पद समायोजन रद होने के बाद से शिक्षामित्रों ने आंदोलन की राह अख्तियार कर ली। उन्होंने लखनऊ से लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर तक प्रदर्शन किया। अन्ना हजारे से भी समर्थन मांगा। केंद्र की नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के सामने भी अपनी मांगें रखीं। प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों को सांत्वना देते हुए उनका मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए मानदेय कर दिया। सरकार ने शिक्षामित्रों को वेटेज देने की बात भी कही। शिक्षामित्र सहायक अध्यापक पद पर पुन: समायोजन की मांग को लेकर अड़े रहे। सरकार का कहना है एक नियमित प्रक्रिया (टीईटी+लिखित परीक्षा) के तहत ही बेसिक शिक्षकों के पद पर भर्ती की जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook