Breaking Posts

Top Post Ad

योगी सरकार का शिक्षामित्रों को लेकर नया फरमान, अब ऐसे मिलेगा मानदेय

आजमगढ़. समायोजन को लेकर बड़ा आंदोलन करने वाले शिक्षा मित्रों को योगी सरकार ने एक और झटका दिया है। सरकार ने अगस्त से अब तक का मनादेय भेज दिया है लेकिन निर्देष जारी किया है कि इन्हें उतने दिन का ही मानदेय दिया जाय जितने दिन वे विद्यालय में उपसिथत थ।
विभाग ने भी स्कूलों से उपस्थिति मांग ली है। योगी सरकार के इस फैसले से उनमें गुस्सा भी दिख रहा है लेकिन वे कुछ करने की स्थित में नहीं है। वैसे इसे उन संगठनों के लिए संदेश माना जा रहा है जो अपनी कर्तवयों के निर्वहन के बजाय विभिन्न मुद्दों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।
बता दें कि आजमगढ़ जनपद में 3402 शिक्षामित्र तैनात है। इनमें 3097 सर्व शिक्षा अभियान तथा 305 बेशिक शिक्षा विभाग के है। पिछली सरकार में 2326 का समायोजन किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद योगी सरकार ने इनका समायोजन रदद किया तो शिक्षामित्र आंदोलन पर उतर गये। इस दौरान कुछ को जेल भी भेजा गया। इनके खिलाफ बर्खाश्तगी की कार्रवाई की जा रही है। वैसे ऐसे कितने लोग है इसकी जानकारी अभी विभाग को नहीं है।
रहा सवाल मानदेय और शिक्षा मित्रों से काम लेने की तो योगी सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अगस्त 2017 से 11 माह के लिए इनकी तैनाती कर दी गई है। शासन द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत तैनात 3097 शिक्षामित्रों का मानदेय भी भेज दिया ग या है। चुंकि शासन ने उपस्थिति के हिसाब से मानदेय के भुगतान का निर्देश दिया है इसलिए विभाग द्वारा शिक्षा मित्रों की उपस्थिति के बारे में स्कूलों से जानकारी मांगी गयी है।

जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि उपस्थिति आने के बाद मानदेय का भुगतान कर दिया जायेगा। सभी शिक्षा मित्रों को 10000 रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा। उपस्थिति की जानकारी प्राप्त करने के पीछे उद्देश्य यह भी है कि उनकी सही जानकारी हासिल हो सके। कारण कि पिछले दिनों कुछ शिक्षा मित्रों का निधन हुआ है और कुछ कहीं और नौकरी पा गये है। ऐसे में उनकी संख्या कुछ कम भी हो सकती है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook