Breaking Posts

Top Post Ad

UP BOARD: फरवरी से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल इंटरमीडिएट परीक्षाएं

इलाहाबाद (जेएनएन)। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 फरवरी से शुरू होने के पूरे आसार हैं। परीक्षा शुरू होने की तारीख के लिए जल्द ही माध्यमिक शिक्षा निदेशक से अनुमोदन लिया जाएगा।
साथ ही इस बार नए साल का सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडर भी पहले जारी होगा, क्योंकि उसके बाद ही परीक्षा कार्यक्रम अधिकृत जारी हो पाएगा। बोर्ड प्रशासन जल्द ही इस संबंध में शासन से अनुरोध करेगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड में तमाम बदलाव हो रहे हैं। कई पुरानी परिपाटी भी टूट रही हैं। उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने पिछले दिनों निर्देश दिया है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परीक्षा कार्यक्रम अक्टूबर में ही जारी किया जाए, ताकि परीक्षार्थियों को तैयारी करने का भरपूर मौका मिल सके। इस निर्देश के बाद यूपी बोर्ड में परीक्षा कार्यक्रम बनाने पर मंथन शुरू हो गया है। पिछले वर्षों तक परीक्षा कार्यक्रम नवंबर के अंतिम सप्ताह से लेकर दिसंबर तक में जारी होता रहा है। बोर्ड प्रशासन के पत्र के बाद शासन का कार्मिक विभाग नए साल के अवकाश का कैलेंडर तैयार करता आया है, क्योंकि बिना अधिकृत अवकाश जारी हुए परीक्षा कार्यक्रम बनाया जाना संभव नहीं है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो जल्द ही शासन को नए साल का सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडर मुहैया कराने का अनुरोध पत्र भेजा जाएगा। वह मिलते ही औपचारिक परीक्षा कार्यक्रम घोषित होगा। ऐसे में इस बार अवकाश तालिका भी अन्य वर्षों की अपेक्षा पहले ही जारी हो सकेगी।
बीते वर्ष बोर्ड परीक्षा विधानसभा चुनाव के कारण विलंब से शुरू हुई थी। इस बार फिर से फरवरी से परीक्षाएं शुरू कराने की तैयारी है, ताकि मार्च में परीक्षाएं पूरी हो जाएं और एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो सके। परीक्षा शुरू करने की अधिकृत तारीख के लिए भी बोर्ड प्रशासन माध्यमिक शिक्षा निदेशक व सभापति के जरिए शासन से अनुमोदन लेगा। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंत्री के निर्देशों का पूरी तरह से पालन होगा। इसी माह परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी है। संबंधित पटलों को निर्देश जारी कर दिया है। संभव है कि इस माह के अंत तक कार्यक्रम जारी होगा।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/2016/05/72825-todays-headlines_11.html
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook