Breaking Posts

Top Post Ad

अभी तक आधे शिक्षकों ने ही जमा किया आधार कार्ड

ज्ञानपुर। सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन होने के बावजूद आधार कार्ड की अनिवार्यता को सरकार विभिन्न क्षेत्रों में लगातार बढ़ा रही है। शिक्षा क्षेत्र में भी अब आधार क़ार्ड अनिवार्य हो गया है। परीक्षाओं में इसे अनिवार्य किए जाने के बाद अब शिक्षकों से भी आधार कार्ड मांगा जा रहा है।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर जिले के सभी राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और विद्यालयों में तैनात शिक्षकों का आधार कार्ड मांगा गया है। पत्र में कहा गया है कि सभी प्रधानाचार्यों और शिक्षकों का आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, पद नाम शीघ्र उपलब्ध कराया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक ने विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को अपना और विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षकों का आधार कार्ड नंबर 25 नवंबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। आधार कार्ड और अन्य विवरण प्रधानाचार्यों ने जमा करना शुरू भी कर दिया है। जिले में कुल 180 माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें 36 राजकीय, 25 सहायता प्राप्त और 119 वित्तविहिन मान्यता प्राप्त शामिल हैं। इन विद्यालयों में लगभग 2000 शिक्षक कार्यरत हैं। अब तक 95 विद्यालयों ने आधार कार्ड नंबर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को उपलब्ध करा दिया है। शेष 85 विद्यालय भी शीघ्र उपलब्ध करा देंगे। माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग अब आधार कार्ड से प्रधानाचार्यों और शिक्षकों का लेखा जोखा अपडेट रखेगा। साथ ही आधार कार्ड जमा करने वाले शिक्षक ही परीक्षाओं में कक्ष निरीक्षक और परीक्षक बन सकेंगे।
शिक्षा निदेशालय ने प्रधानाचार्यों और शिक्षकों का आधार कार्ड मुहैया कराने का निर्देश दिया है। सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों का आधार कार्ड जमा कराया जा रहा है। शीघ्र ही निदेशालय को उपलब्ध करा दिया जाएगा।
-श्याम सरोज वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक, भदोही
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook