दोहरा मानदेय लेते रहे दस शिक्षामित्र

अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षामित्रों को पिछले चार माह से दोहरा मानदेय भुगतान किया जाता रहा और अधिकारियों को इसकी भनक नहीं लगी, वहीं दिसंबर और जनवरी माह का मानदेय भुगतान करने से पहले विभागीय अधिकारियों ने शिक्षामित्रों की संख्या में भिन्नता पाए जाने पर गड़बड़ी को पकड़ा।
जांच किए जाने पर करीब 20 शिक्षामित्रों के मानदेय भुगतान में गड़बड़ी मिली है। इसमें करीब दस शिक्षामित्र दोहरा भुगतान हासिल करते रहे हैं। फिलहाल अधिकारी मामले में ब्लॉक स्तर से जांच शुरू कर चुके हैं। इसके साथ ही आरोपी शिक्षामित्रों से अतिरिक्त मानदेय की वसूली की जाएगी। साथ ही स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर विभाग मुकदमा भी दर्ज कराएगा।

होली के मद्देनजर शिक्षामित्र व अनुदेशकों को मिला मानदेय
यह भी पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में सर्वशिक्षा अभियान के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग की अलग-अलग योजनाओं के तहत जिले में करीब 2144 शिक्षामित्रों की तैनाती की गई थी। इसमें से लगभग 1601 शिक्षामित्रों का शिक्षक पद पर समायोजन हुआ। 543 शिक्षामित्र समायोजन से वंचित रह गए। इससे इतर कुछ शिक्षामित्रों की मृत्यु भी हो चुकी है। वहीं गत वर्ष जुलाई माह में न्यायालय के आदेश पर प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों का शिक्षक पद से समायोजन रद कर वापस शिक्षामित्र बना दिया। हालांकि विभाग ने शिक्षामित्रों को उनके मूल तैनाती वाले विद्यालयों में स्थानांतरित किए जाने का कोई स्पष्ट आदेश नहीं दिया। लिहाजा शिक्षक पद पर तैनात रहे शिक्षामित्र समायोजन रद होने के बाद भी उसी विद्यालय में तैनात रह गए। गत वर्ष अक्टूबर और नवंबर का मानदेय जारी किए जाते समय ब्लॉक के अधिकारियों ने 2096 शिक्षामित्रों के मानदेय भुगतान की संस्तुति की। जबकि दिसंबर और जनवरी का मानदेय दिए जाने के लिए 2076 शिक्षामित्रों की सूची विभाग को सौंपी। शिक्षामित्रों के आंकड़ों में भिन्नता देख सर्वशिक्षा अभियान के वित्त एवं लेखाधिकारी तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जांच की तो गड़बड़ी तथा दोहरा भुगतान लिए जाने का मामला पकड़ में आया। इसमें शिक्षाक्षेत्र कटेहरी व बसखारी समेत अन्य शिक्षाक्षेत्रों में गलत योजना से तथा दोहरा भुगतान लेन वाले शिक्षामित्रों को चिह्नित किया गया है। समायोजन रद होने के बाद से शिक्षामित्रों को अब प्रतिमाह दस हजार रुपये मानदेय मिल रहा है।

---------------

-ऐसे हुई मानदेय देने में गड़बड़ी-

तमंचे के बल पर महिला शिक्षामित्र से लूट
यह भी पढ़ें

यहां बताना जरूरी होगा कि शिक्षक पद पर समायोजन के उपरांत शिक्षामित्रों को उनके मूल तैनाती वाले विद्यालय से स्थानांतरित कर जनपद के विभिन्न शिक्षाक्षेत्रों में तैनाती दी गई थी। ऐसे में समायोजन निरस्त होने बाद विभागीय अधिकारियों ने शिक्षामित्रों को सर्वशिक्षा अभियान अथवा बेसिक शिक्षा विभाग की योजना के तहत अलग-अलग नहीं किया। जबकि मानदेय दिए जाने के लिए विभाग को सूची भेज दी। यहीं से गड़बड़ी ने जन्म लिया और करीब दस शिक्षामित्र बेसिक के बजाए सर्वशिक्षा अभियान अथवा सर्वशिक्षा अभियान के शिक्षामित्र बेसिक शिक्षा विभाग की योजना से मानदेय हासिल करने लगे। इससे इतर करीब दस शिक्षामित्र दोनों योजनाओं से अलग-अलग बैंक खाता देकर मानदेय हासिल करने लगे।

---------------

चयन के विपरीत योजना से कुछ शिक्षामित्र मानदेय हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा अनूप कुमार त्रिपाठी समेत कुछ शिक्षामित्रों द्वारा दोहरा मानदेय लिए जाने का मामला पकड़ में आया है। खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से जांच कराई जा रही है। जांच आख्या मिलने के उपरांत अग्रिम कार्रवाई होगी।

अतुल कुमार ¨सह, बीएसए

अंबेडकरनगर

----------------

मानदेय जारी करते समय शिक्षामित्रों के आंकड़े में अंतर दिखने पर गलत योजना और दोहरा मानदेय शिक्षामित्रों को दिए जाने का मामला पकड़ में आया है। पहले हुए भुगतान के आधार पर शिक्षामित्रों को चिह्नित कर मानदेय वापस करने के लिए कहा जाएगा। इसके साथ ही स्पष्टीकरण नोटिस दिया जाएगा। मानदेय नहीं लौटाने और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

विश्वनाथ, वित्त एवं लेखाधिकारी

सर्वशिक्षा अभियान, अंबेडकरनगर

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments