Breaking Posts

Top Post Ad

कॉम्पटीशन के दौर में शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की जरूरत: अखिलेश

लखनऊ !   उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि कॉम्पटीशन के दौर में सफल होने के लिए शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक बदलाव की जरूरत है। यादव ने कहा कि देश में अभी भी विश्वस्तरीय उच्च शिक्षा संस्थान नहीं हैं। बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए प्राथमिक से लेकर उच्च स्तर तक की शिक्षा पर ध्यान देना होगा।
समाजवादी सरकार ने प्रदेश में बेहतर और गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए काफी काम किया है। मुख्यमंत्री यहां मुमताज़ पी.जी. कॉलेज में ‘उच्च शिक्षा’ मुद्दे, चुनौतियां, संभावनाएं एवं रणनीति’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार मेें बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉम्पटीशन के दौर में सफल होने के लिए शिक्षा व्यवस्था में
गुणात्मक बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार रास्ता निकालने में यकीन रखती है। समाजवादी सरकार के प्रयासों से ही पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्ती और प्रोन्नति हुई है। पुलिस भर्ती की प्रक्रिया आसान कर दी गयी है, क्योंकि पुलिस में भर्ती के लिए कठिन परीक्षा से अधिक बेहतर ट्रेनिंग की जरूरत है। यादव ने कहा कि पीसीएस अधिकारियों की भी बड़े पैमाने पर प्रोन्नतियां समाजवादी सरकार द्वारा करायी गई हैं। आलिम और मोअल्लिम की डिग्री धारकों की भर्ती की भी अनुमति दी गई। इसी प्रकार शिक्षामित्रों के समायोजन का रास्ता भी निकाला गया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि शिक्षकों द्वारा की जा रही आयु बढ़ाने समेत विभिन्न मांगों पर विचार कर समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने सभी क्षेत्रों और वर्गों के लिए बिना किसी भेदभाव के काम किया है। हज हाउस का निर्माण कराया गया है तो भजन स्थल भी बनवाया गया है। कब्रिस्तानों की चहारदीवारियां बनवायी गई हैं तो अन्त्येष्टि स्थलों की सुरक्षा का इंतजाम भी किया गया है। कब्रिस्तानों की चहारदीवारियां बनने से इन पर होने वाले कब्जे के विवादों में कमी आई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण रिकॉर्ड समय में करवाया जा रहा है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook