Breaking Posts

Top Post Ad

NCTE के अनुसार बेसिक में अध्यापक बनने हेतु न्यूनतम बीएड व् अध्यापक पात्रता परीक्षा का पास करना अनिवार्य : मयंक तिवारी

NCTE के अनुसार बेसिक में अध्यापक बनने हेतु न्यूनतम बीएड व् अध्यापक पात्रता परीक्षा का पास करना अनिवार्य है। यह योग्यता आप सभी ने 25 नवम्बर 2011 को ही पूर्ण कर ली थी।
इसके बाद आवश्यकता लगी तो आप सुप्रीम कोर्ट में याची भी बन गए किन्तु वर्तमान प्रदेश सरकार में चयन को सुनिश्चित करने हेतु एक योग्यता ओर भी चाहिए वो है "वोट बैंक" और आप वोट बैंक है यह धरने-आंदोलन के माध्यम से ही सरकार को बताया जा सकता है।
हाल ही में लखनऊ में हुए शांति-शक्ति प्रदर्शन के बाद मैं यहाँ देख रहा हूँ कि ज्यादातर लोग उसकी समीक्षा कर रहे है। "कोई कह रहा है दीवाली पूर्व समय उचित नही था तो कोई कह रहा है कि जब पार्टी में अंतर्द्वंद चल रहा था तो अभी नही करना चाहिए था।" किन्तु आपने स्वयं से यह प्रश्न नही किया कि 68000 याचियों में से वहां 5दिन प्रतिदिन औसतन 1% अभ्यर्थी ही पहुँचे यदि 10 से 20% लोग ही लखनऊ की धरती पर पहुँच गये होते तो किसी भी परिस्तिथि में आज परिणाम ही कुछ ओर होता।
72825+ पदों पर चयन हेतु मजबूत पैरवी के साथ-साथ ज़मीन पर हर सम्भव वो कार्य करना है जो आपको हर तरीके से योग्य साबित कर दे। चाहे वो न्यूनतम योग्यता हो या कि अधिकतम वोटर संख्या।
कहने को समाजवादी पार्टी, देखने में परिवारवादी पार्टी और वास्तव में घरवादी पार्टी और वर्तमान में अस्तित्व/वर्चस्व बचाववादी पार्टी के "लक्ष्य 2017" के सम्मुख यदि आप अपने प्रदेश में होने से पड़ने वाले प्रभाव को दिखाने में सफ़ल रहते तो भविष्य में सुनिश्चित नियुक्ति जल्द प्राप्त की जा सकती थी/है।
दोस्तों, हमारी ज़िम्मेदारी है मजबूत पैरवी की तो महादेव साक्षी है कि चाहे एक टीम के रूप में याकि चाहे संयुक्त मोर्चे के रूप में हमने अपने प्रयास में ना ही कोई कसर छोड़ी है ना ही हम भविष्य में कोई कमी रहने देंगे। हमारे द्वारा 7दिसम्बर के बाद से अब तक हाईकोर्ट में सीनियर अशोक खरे जी, अनिल भूषण जी, अरविन्द श्रीवास्तव जी, द्वारा अतिरिक्त प्रयास किया गया वहीँ सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एल नागेस्वर रॉव जी, के वी विश्वनाथन जी, के वेणुगोपाल जी, वी मोहना जी, सी एस वैद्यनाथन जी, जैसे बड़े सीनियर्स को ना सिर्फ खड़ा किया है बल्कि सभी ने कोर्ट में मजबूती से आपकी बात भी रखी है अन्यथा एक अंतरिम आदेश के बाद कोर्ट अगली सुनवाई पर दूसरे तरीके के अंतरिम आदेश के साथ आगे बढ़ जाती। ये हमारा एकल और सामूहिक प्रयास ही था कि हमने कोर्ट को अभी मुद्दे से हटने नही दिया है। किन्तु जो कार्य भीड़ से होना है उसमें हमें आपका सहयोग चाहिए ही चाहिए। हमारे पास उसका कोई अन्य विकल्प नही है यकीन मानिए यदि हमारे पास उसका कोई अन्य विकल्प होता तो हम आदत से मजबूर और दूसरों पर आश्रित आप लोगों को कहीं किसी संघर्ष में भाग लेने हेतु कभी ना कहते।
आप सभी की जानकारी में है वर्तमान मुख्यमंत्री "विधान सभा चुनाव 2017" हेतु "रथ यात्रा" लेकर प्रदेश में निकलने वाले है। आपके पास पुनः मौका है अपनी उपस्तिथि प्रदर्शित करने का। यदि आप इस रथ यात्रा में अपनी उपस्तिथि अपना अस्तित्व दिखाने में सफ़ल होते है तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि "सुदूर भविष्य में मिलने वाली यह जॉब आपको निकट भविष्य में ही प्राप्त हो जायेगी।" नेतृत्व आपको दिशा दे सकता है, नेतृत्व अपना घर-परिवार छोड़कर अनवरत चल सकता है, नेतृत्व अपनी भागीदारी कर सकता है, नेतृत्व आपके लिए व्यतिगत FIR झेल सकता है, नेतृत्व आपके लिए आमरण अनशन तक कर सकता है, किन्तु नेतृत्व आपके हिस्से का कार्य नही कर सकता है उसे आपको ही करना है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook