Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा विभाग में आज से कई नए कार्यो का आगाज

माध्यमिक शिक्षा के साथ ही जूनियर और बेसिक शिक्षा में भी दिखेगा असर
ALLAHABAD: एक जुलाई से शिक्षा विभाग में भी बड़े बदलाव की बयार बहने वाली है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।
परिषदीय स्कूलों के शैक्षिक कैलेंडर व माध्यमिक विद्यालयों में नये शैक्षिक सत्र की शुरुआत में रस्म अदायगी ही होगी। इसकी वजह यह है कि गर्मी की छुट्टियों में होने वाले शिक्षकों के समायोजन/स्थानांतरण की प्रक्रिया अब जुलाई माह में होने जा रही है.
इंटर कालेजों में होगी योग की पढ़ाई
सूब के माध्यमिक विद्यालयों में यूपी बोर्ड की ओर से योग के पाठ्यक्रम को विस्तार दिया गया है। कक्षा नौ से 12 तक के लिए बने नये पाठ्यक्रम की शुरुआत होनी है। हाईस्कूल में योग की पढ़ाई के लिए शिक्षक उपलब्ध रहेगे।
गोरखपुर में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की होगी शुरुआत
यूपी बोर्ड का पांचवां क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर में पहली जुलाई को शुरू होना है। वर्षो बाद यह योजना मूर्तरूप लेने जा रही है। वाराणसी कार्यालय के जिलों को काटकर नया कार्यालय बनाया गया है। गोरखपुर के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्राचार्य डायट की अगुवाई में कार्य शुरू होगा.
यूपी बोर्ड देगा ऑनलाइन मान्यता
नए सत्र के साथ ही माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के नये विद्यालयों व पहले से संचालित स्कूलों में नये संकाय व विषय की मान्यता के लिए अब ऑनलाइन मान्यता का प्रावधान किया गया है। यह प्रक्रिया भी पहली जुलाई से शुरू होनी थी, लेकिन वह अभी वेबसाइट पर अपलोड नहीं है.
आधार व स्कूल चलो अभियान

परिषदीय स्कूलों के बच्चों का आधार कार्ड 31 जुलाई तक बनवाने के निर्देश हैं। साथ ही पहली जुलाई से माह भर स्कूल चलो अभियान चलना है। जिसमें छह से 14 साल तक के सभी बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराना है। यह दोनों कार्य पूरा कराने का दारोमदार शिक्षकों पर ही है.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook